होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हिमाचल प्रदेश: पर्यटन को बढ़ाकर यात्रा के समय को कम करेगा 'सात हाईवे प्रोजेक्ट'

हिमाचल प्रदेश: पर्यटन को बढ़ाकर यात्रा के समय को कम करेगा 'सात हाईवे प्रोजेक्ट'

 

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी रविवार को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में 4,419 करोड़ रुपये की सात राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इस परियोजना में राजमार्गों की फोर-लेनिंग, सभी मौसम-सड़कों का निर्माण, क्रैश अवरोधों की स्थापना और बहुत कुछ शामिल हैं.गडकरी के साथ हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर, केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा और पूर्व सीएम शांता कुमार भी शामिल होंगे.

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार परियोजनाओं में 1,573 करोड़ रुपये की लागत से NH-154 के सिहुनी खंड में 37.03 किलोमीटर लंबी पंजाब-हिमाचल प्रदेश सीमा की चार लेन की 104.6 किलोमीटर लंबी पांवटा साहिब-गुमा-फेडुजपुल का निर्माण शामिल है. 1,356 करोड़ रुपये की लागत से NH-707 का खंड होगा. अन्य परियोजनाएं 1,334 करोड़ रुपये की लागत से एनएच -70 की 109.45 किलोमीटर लंबी हमीरपुर-मंडी खंड का निर्माण, 51.09 करोड़ रुपये की लागत से एनएच -503 ए के भैरू खंड में 15.75 किलोमीटर लंबी ऊना का निर्माण, निर्माण हैं. 46.103 करोड़ रुपये की लागत से NH-503 की 23.105 किलोमीटर लंबी मातापुर-धर्मशाला-मैकलोडगंज खंड.

अन्य परियोजनाएं 30 करोड़ रुपये की लागत से NH-7 के 7 किलोमीटर लंबे पांवटा साहिब टाउन सेक्शन की चार-लेनिंग हैं, और 94 किलोमीटर लंबी सैंज-लुहरी-अननी पर दुर्घटना अवरोधकों की दीवार की स्थापना और स्थापना का निर्माण 29.07 करोड़ रुपये की लागत से NH-305 का जालोरी-बंजार-ऑटो खंड है.

दरअसल, परियोजनाओं का उद्देश्य पर्यटन को बढ़ाकर यात्रा के समय को कम करके स्थानीय आबादी को लाभान्वित करना है. ये परियोजनाएं राज्य में यात्रा को सुरक्षित बनाएंगी और राजमार्गों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा. सभी सात परियोजनाओं के साथ आर्थिक गतिविधियों और रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा. चूंकि राज्य खराब मौसम के दौरान भूस्खलन का गवाह है, इसलिए सभी मौसम वाली सड़कें यात्रियों को बहुत मदद करेंगी.


संबंधित समाचार