होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

स्वच्छता सर्वे में हरियाणा को मिली उपलब्धि, पंजाब सहित टॉप-10 में हुआ शामिल

स्वच्छता सर्वे में हरियाणा को मिली उपलब्धि, पंजाब सहित टॉप-10 में हुआ शामिल

 

पूरे देश में स्वच्छता में हरियाणा की ओवरआल रैकिंग दस है। हरियाणा टॉप टेन में शामिल होने में कामयाब रहा है।  हालांकि पड़ोसी प्रदेश राजस्थान आठवें नंबर पर है और पंजाब को नवां नंबर हासिल हुआ है। दो अन्य पड़ोसी प्रदेशों दिल्ली और उत्तर प्रदेश से हरियाणा ने लंबी बढ़त ली है। उत्तर प्रदेश का नंबर 18वां और दिल्ली का नंबर 25वां है। बता दें हरियाणा-पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ स्वच्छ शहरों में राष्ट्रीय स्तर पर तीसरे पायदान पर है।

 

स्वच्छता सेवाएं मुहैया कराने के मामले में हरियाणा पूरे देश में दूसरे स्थान पर रहा है। शहरों में राष्ट्रीय स्तर पर करनाल 41वें तथा रोहतक 89वें स्थान पर रहे। स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के परिणाम में करनाल और रोहतक ने देशभर में 4000 शहरों में पहले 100 शहरों में स्थान बनाने में सफलता पाई।

 

इसके लिए शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने शहरी इलाकों के नागरिकों के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारियों और  सामाजिक, धार्मिक, व्यापारिक और शिक्षण संस्थाओं को उनके बेहतरीन योगदान के लिए आभार जताया। साथ ही उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल निर्देशन में लगातार आमजन को जागरूक किए जाने और विभिन्न प्रशासनिक एवं आमजन से जुड़ी संस्थाओं की भागीदारी की बदौलत बीते साल के मुकाबले इस साल हरियाणा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

  

बता दें आवास एवं शहरी मामले मंत्रालय द्वारा इस साल 4 जनवरी से 10 मार्च तक देश के 4041 शहरों में थर्ड पार्टी सर्वे कराया गया था। स्वच्छता की ओवरऑल रैकिंग में हरियाणा देश में 10वें स्थान पर रहा, जबकि स्वच्छता सेवाएं मुहैया कराने में आंध्र प्रदेश के बाद दूसरे स्थान पर रहा। स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर जागरूकता में हरियाणा आंध्र प्रदेश और दिल्ली के बाद तीसरे स्थान पर रहा है।

 


संबंधित समाचार