होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरियाणा सरकार का फैसला, गर्मी की छुट्टियां एक सप्ताह और बढाई

हरियाणा सरकार का फैसला, गर्मी की छुट्टियां एक सप्ताह और बढाई

 

हरियाणा सरकार ने राज्य के अधिकतर हिस्सों में भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों की गर्मी की छुट्टियां एक सप्ताह बढ़ाने की घोषणा की। स्कूलों को 1 जुलाई से खुलना था, लेकिन अब 8 जुलाई से खुलेंगे। इस संबंध में एक सरकार की तरफ से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया, राज्य में भीषण गर्मी के कारण राज्य सरकार ने सरकारी और निजी दोनों तरह के स्कूलों के लिए छुटि्टयां एक सप्ताह बढ़ा दी हैं। स्कूल अब 8 जुलाई को खुलेंगे। स्कूलों की छुट्टियां 7 जुलाई तक बढ़ा दी गई है।

गौरतलब है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के आगमन के पहले हरियाणा में भीषण गर्मी पड़ रही है। पिछले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। बता दे कि दिल्ली सरकार ने भी राष्ट्रीय राजधानी में गर्म मौसम को देखते हुए कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए शहर के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी एक सप्ताह बढ़ा दी है। 8वीं कक्षा तक के स्कूल 8 जुलाई से खुलेंगे, जबकि उच्च कक्षाओं के लिए स्‍कूल अपने शेड्यूल के अनुसार ही खुलेगा।

दिल्‍ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने स्पष्ट किया कि यह आदेश सरकारी और निजी दोनों स्कूलों के लिए लागू होगा। मनीष सिसोदिया ने ट्व‍िटर पर पोस्‍ट किया कि दिल्ली में गर्म मौसम को देखते हुए स्कूलों में 8वीं क्लास तक के लिए गर्मी की छुट्टियां एक सप्ताह के लिए बढ़ाई जा रही हैं। 8वीं तक बच्चों के स्कूल अब 8 जुलाई से खुलेंगे। बाक़ी क्लास के लिए स्कूल अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार खुलेंगे। वहीं, ओडिशा सरकार ने भी इस साल गर्मियों की छुट्टियों को बढ़ाया। पहले स्कूल 17 जून 2019 को खुलने वाले थे. हालांकि, सरकार ने गर्मी की अधिकता के कारण 26 जून 2019 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश का फैसला किया।


संबंधित समाचार