होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरियाणा में 'म्हारा गांव जगमग गांव' योजना का लक्ष्य जल्द पूरा करने के एसीएस ने दिए निर्देश

हरियाणा में 'म्हारा गांव जगमग गांव' योजना का लक्ष्य जल्द पूरा करने के एसीएस ने दिए निर्देश

 

हरियाणा बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने सोमवार को बिजली निगमों के अधिकारियों को ‘म्हारा गांव जगमग गांव’ योजना का लक्ष्य जल्द प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं ताकि प्रदेश के शेष 1822 गांवों को जल्द इस योजना में शामिल किया जा सके। दरअसल, दास बिजली निगम के अधिकारियों के साथ इस योजना की समीक्षा बैठक कर रहे थे।

इस दौरान उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में 24 घंटे बिजली की उपलब्धता से खेती, पशुपालन, लधु उद्योग में क्रांतिकारी परिवर्तन आया है जिससे महिलाओं की जीवन संस्कृति सकारात्मक रूप से बेहतर हुई है। वही, पीके दास ने कहा कि सभी अधिकारी और कर्मचारी कार्यप्रणाली में और तेजी लाएं जिससे शेष बचे गांवों में भी जल्द ‘म्हारा गांव जगमग गांव’ योजना लागू की जा सके।

बता दें कि प्रदेश के 10 जिलों नामत: पंचकूला, अंबाला, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, करनाल, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सिरसा, रेवाड़ी और फतेहाबाद में 24 घंटे बिजली उपलब्ध है। ‘म्हारा गांव जगमग गांव’ योजना के तहत ग्रामीण उपभोक्ताओं को 301571 बिजली कनेक्शन दिए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि ‘म्हारा गांव जगमग योजना’ की शुरुआत 1 जुलाई 2015 को कुरुक्षेत्र जिले के दयालपुर गांव से मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा की गई थी। वर्तमान सरकार पूरे प्रदेश में शहरों की तर्ज पर गांवों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए वचनबद्ध है।

 

यह भी पढ़ें- अब पुलिसकर्मियों को गले में डाल कर रखना होगा ID कार्ड,भ्रष्टाचार के खिलाफ मूलचंद शर्मा का बड़ा फैसला


संबंधित समाचार