होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

HBSE 10th Result 2018: हरियाणा बोर्ड 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, ऐसे करें चेक

HBSE 10th Result 2018: हरियाणा बोर्ड 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, ऐसे करें चेक

 

नई दिल्ली: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के दसवीं की परीक्षा देने वाले छात्रों का इंतजार अब खत्म हो चुका है। शिक्षामंत्री रामविलास शर्मा ने रिजल्ट की घोषणा की। हरियाणा बोर्ड ने आज दसवीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। नतीजों की घोषणा हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर दोपहर करीब सवा 3 बजे की गई। बतादें कि इस बार बोर्ड का रिजल्ट 51.15 फीसदी रहा। जिसमें लड़कियों ने बाज़ी मारी। परिणाम में 55.34 लड़कियां और 47.61 फीसदी लड़के पास हुए हैं। रेगुलर के साथ ओपन के रिजल्ट भी घोषित कर दिए गए हैं। ओपन में कुल 66.73 फीसदी छात्रों ने परीक्षा पास की।

आपको बता दें कि जींद के कार्तिक ने टॉप किया है। कार्तिक ने कुल 498 अंक हासिल कर के 10वीं की परीक्षा टॉप की। सिरसा की सेलीना यादव और सोनाली ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है। वहीं पलवल का हरिओम भी दूसरे स्थान पर है। दूसरा स्थान हासिल करने वाले तीनों छात्रों ने 495 अंक प्राप्त किए। प्रीति और जिज्ञासा 494 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

बता दें कि सभी स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट वेबसाइट (bseh.org.in) पर देख सकेंगे। इससे पहले बोर्ड चेयरमैन डॉ जगबीर सिंह ने बताया था कि सामान्य तौर पर बोर्ड 60 दिनों में परीक्षा का परिणाम घोषित करता है लोकिन इस बार रिजल्ट पहले ही घोषित कर दिए जाएंगे।

गौरतलब है कि बोर्ड ने निर्णय लिया था कि इस साल दसवीं के परीक्षा के परिणाम 21 मई तो वहीं 12वीं के परिणाम 18 मई को घोषित होंगे। बोर्ड चेयरमैन डॉ सिंह ने बताया कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षा 7 मार्च से आयोजित की थी। डॉ. सिंह ने बताया कि बोर्ड इस बार पहले के मुकाबले कम दिनों में ही रिजल्ट निकाल देगा जिससे छात्रों को ज्यादा इंतजार ना करना पड़े।

रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स Haryana Board of School Education HSBE की ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.inपर जा कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा examresults.net या indiaresults.net पर जाकर भी वे अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

 

वेबसाइट पर ऐसे करें रिजल्ट चेक

हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की ऑफिशियल वेबसाइट www.bseh.org.in पर जाएं.

होम पेज पर दिए गए HBSE Class 10 Result संबंधी लिंक पर क्लिक करें.

अब छात्र अपना नाम और रोल नंबर उसमें भरिए.

स्क्रिन पर रिजल्ट आ जाएगा. अब आप इसका प्रिंट आउट ले लीजिए.


संबंधित समाचार