होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

गुरुग्राम में आतंकी हाफिज सईद से जुड़ा बंगला जब्त, फाइनेंसर को हवाला से मिली थी रकम

गुरुग्राम में आतंकी हाफिज सईद से जुड़ा बंगला जब्त, फाइनेंसर को हवाला से मिली थी रकम


प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) आतंकियों को फंडिग के खिलाफ कार्रवाई तेज करते हुए लश्कर-ए- तैयबा (Lashkar-e-Taiba) से जुड़े कश्मीरी व्यवसायी जहूर अहमद शाह वटाली की गुरुग्राम में तकरीबन एक करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त किया है।
ईडी के वरिष्ठ अधिकारी की मानें तो यह कार्रवाई धनशोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत की गई है। हाफिज सईद 2008 के मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड है। वहीं ईडी के सूत्रों के मुताबिक, गुुरुग्राम में यह विला सईद के फाइनेंसर कश्मीरी व्यापारी जहुर अहमद शाह वटाली ने खरीदा था। पिछले साल ही वटाली को एनआइए ने आतंकी संगठनों को फंडिंग करने के मामले में दबोचा था।
ईडी का मानना है कि यह विला फलाह ए इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) के पैसों से खरीदा गया था। यह संगठन पाकिस्तान में सईद चलाता है। जांच एजेंसियों का मानना है कि विला खरीदने के लिए यह पैसा संयुञ्चत अरब अमीरात से हवाला के जरिए आया। इस पैसों का मकसद आतंकी गतिविधियों को अंजाम देना भी था। ईडी ने फरवरी में एफआईएफ के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था। इसी केस के तहत गुरुग्राम का विला कुर्क किया गया।
एनआईए ने सितंबर 2018 में एक मामले की जांच में पाया कि सलमान नाम के व्यञ्चित को एफआईएफ से पाकिस्तान में पैसा मिला था। इसी के आधार पर ईडी ने आगे की जांच की। ईडी को पता चला कि पैसा पाकिस्तान के जरिए संयुञ्चत अरब अमीरात गया और वहां से भारत आया। भारत में इसका इस्तेमाल प्रॉपर्टी खरीदने में किया गया। जांच एजेंसी का कहना है कि सईद की 24 बेनामी संप॔िायां हैं। वटाली के जरिए अलग अलग जगहों पर इन पैसों का इस्तेमाल किया गया। ईडी के पास संबंधित बैंक खातों के साक्ष्य हैं। 

 


संबंधित समाचार