होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Gyanvapi Survey: ज्ञानवापी का सर्वे शनिवार सुबह 8 बजे से होगा शुरू, बाधा डालने वाले पर होगी FIR

Gyanvapi Survey: ज्ञानवापी का सर्वे शनिवार सुबह 8 बजे से होगा शुरू, बाधा डालने वाले पर होगी FIR

 

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के वाराणसी (Varanasi) में ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) का सर्वे शनिवार से शुरू किया जाएगा। ऐसे में अगर किसी ने सर्वे के काम में बाधा डालने की कोशिश की तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा। कोर्ट के आदेश के अनुसार, सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक सर्वे चलेगा। इसकी रिपोर्ट 17 मई तक कोर्ट को सौंपने के आदेश हैं।

चप्पे-चप्पे का किया जाएगा सर्वे
गुरुवार को कोर्ट ने वीडियोग्राफी (videography) को लेकर अपना रुख स्पष्ट करते हुए पूरे मस्जिद परिसर में सर्वे करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा कि परिसर के तहखाने समेत सभी स्थानों का पूरी तरह से सर्वे किया जाए और जब तक मस्जिद के कमीशन की कार्रवाई पूरी नहीं होती, तब तक सर्वे लगातार जारी रहेगा। कोर्ट ने कहा कि मस्जिद परिसर के चप्पे-चप्पे का सर्वे होना चाहिए। अदालत ने इस कार्रवाई को सख्ती से पूरी करने को कहा है। इसके अलावा जिला अदालत ने एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्र (Ajay Kumar Mishr) को हटाए जाने की मांग को भी सिरे से खारिज कर दिया है।

ये हैं आदेश की बड़ी बातें  
कोर्ट ने अपने आदेश में यह साफ कर दिया कि कमिश्नर को फोटोग्राफी के लिए पूरी आजादी होगी। मस्जिद के चप्पे-चप्पे की वीडियोग्राफी बनाई जाएगी। इतना ही नहीं आदेश में यह भी कहा गया कि सर्वे के दौरान वादी, प्रतिवादी, एडवोकेट, एडवोकेट कमिश्नर और उनके सहायक व सर्वे से संबंधित लोगों के अलावा और कोई नहीं होगा। अगर कहीं ताला लगा मिले तो जिला प्रशासन उस ताले को खुलवाकर या ताले को तुड़वाकर भी सर्वे को पूरा कराएगा। इस पूरे सर्वे को डीजीपी और चीफ सेक्रेटरी मॉनिटरिंग करें। सर्वे पूरा कराने की व्यक्तिगत जिम्मेदारी जिलाधिकारी और पुलिस कमिश्नर को सौंपी गई है। साथ ही सर्वे की कार्रवाई को जिला प्रशासन बहाना बनाकर टालने की कोशिश नहीं करेंगे।

यह भी पढ़ें- Gyanvapi Survey: नहीं हटाए जाएंगे कोर्ट कमिश्नर, 17 मई को सर्वे की रिपोर्ट पेश करने का आदेश


संबंधित समाचार