होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Grahan: 2022 में कब- कब लग रहा है 'सूर्य ग्रहण' और 'चंद्र ग्रहण', जानें भारत का सही समय

Grahan: 2022 में कब- कब लग रहा है 'सूर्य ग्रहण' और 'चंद्र ग्रहण', जानें भारत का सही समय

 


Surya and Chandra Grahan 2022 date And Time: साल 2021 समाप्त होने में अब केवल कुछ ही दिन शेष रह गया है।  इसके साथ यह चर्चा भी होने लगी है कि अगले साल कौन-कौन से ग्रहण पड़ेंगे और कब-कब पड़ेंगे। तो आइए जानते हैं साल 2022 में पड़ने वाले सूर्य और चंद्र ग्रहण के बारे में...

2022 में पहला सूर्य ग्रहण 
आपको बता दें साल 2022 में कुल चार ग्रहण पड़ेंगे। इनमें दो सूर्य और दो चंद्र ग्रहण पड़ेंगे। पंचांग के मुताबिक, साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल 2022 को लगेगा। वहीं इस सूर्य ग्रहण को लगने का समय दोपहर के 12:15 बजे से शाम 04:07 बजे तक होगा। माना जा रहा है कि यह एक आंशिक ग्रहण होगा। जोकि दक्षिणी/पश्चिमी अमेरिका, पेसिफिक अटलांटिक और अंटार्कटिका में देखने को मिलेगा। वहीं भारत में इसका प्रभाव ना के बराबर होगा। इसीलिए इसका सूतक भी भारत में मान्य नहीं होग। 

2022 का दूसरा सूर्य ग्रहण
पंचांग के अनुसार साल 2022 का दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को लगेगा। जोकि एक आंशिक ग्रहण के रूप में ही होगा। हिन्दू पंचांग के अनुसार, यह ग्रहण शाम को 04:29 बजे से 05:42 बजे तक लगेगा। यह ग्रहण यूरोप, दक्षिणी/पश्चिमी एशिया, अफ्रीका और अटलांटिक में दिखाई देगा। वहीं इस ग्रहण का प्रभाव भारत में नहीं रहेगा और इसीलिए भारत में इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा।

2022 में पहला चंद्रग्रहण
वहीं साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण 16 मई को लगने जा रहा है। यह ग्रहण सुबह 07:02 बजे से दोपहर 12:20 बजे तक लगेगा। माना जा रहा है कि इस बार का चंद्र ग्रहण पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा और यह ग्रहण भारत में भी देखा जा सकेगा। इसके अलावा यह दक्षिणी/पश्चिमी यूरोप, दक्षिणी/पश्चिमी एशिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, पैसिफिक, अटलांटिक, अंटार्कटिका, हिन्द महासागर में भी देखा जा सकेगा। इस ग्रहण का सूतक काल विशेष रूप से प्रभावी माना जाएगा और गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ बच्चों और बुजुर्गों को भी सावधान रहना होगा।

2022 का दूसरा चंद्रग्रहण
आपको बता दें 16 मई के बाद साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 08 नवंबर 2022 को लगेगा और यह भी एक पूर्ण चंद्र ग्रहण ही होगा। इस ग्रहण में भी सूतक काल मान्य होगा। इसका प्रभाव भारत समेत दक्षिणी-पूर्वी यूरोप, एशिया और आस्ट्रेलिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, पैसिफिक, अटलांटिक, अंटार्कटिका और हिन्द महासागर में देखने को मिलेगा। वहीं चंद्र ग्रहण की शुरुआत दोपहर 01:32 बजे से होगी और शाम 07:27 बजे चंद्र ग्रहण पूरा होगा।

सूतक काल
इस वर्ष 2022 में पड़ने वाले ग्रहण के दौरान सूतक नियमों का पालन नहीं किया जाएगा। मान्यता के अनुसार सूतक नियमों का पालन तभी किया जाता है जब पूर्ण ग्रहण की स्थिति बनें। वहीं इस वर्ष सभी ग्रहण आंशिक माने जा रहे हैं, जिस कारण सूतक नियमों का पालन आवश्यक नहीं होगा।

यह भी पढ़ें- Surya and Chandra Grahan : साल 2022 में कुल कितने सूर्य और चंद्र ग्रहण लगेंगे, जानें भारत का सही समय


संबंधित समाचार