होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Spam Call को लेकर सरकार सख्त, WhatsApp को भेजेगी नोटिस

Spam Call को लेकर सरकार सख्त, WhatsApp को भेजेगी नोटिस

 

अनजान अंतरराष्ट्रीय नंबरों से व्हाट्सएप पर स्पैम कॉल के मामले में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय संदेश ऐप को नोटिस भेजेगा। सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने गुरुवार को कहा कि उपयोगकर्ता की सुरक्षा सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी मंच की है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ‘डिजिटल नागरिकों’ की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए डिजिटल मंच जिम्मेदार और जवाबदेह हैं। उन्होंने कहा कि सरकार कथित दुरुपयोग या उपयोगकर्ताओं की निजता के कथित उल्लंघन के हर मामले का जवाब देगी।

राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि मंत्रालय ने इस मामले को संज्ञान में लिया है और इस संबंध में व्हाट्सएप को नोटिस भेजेगा। पब्लिक अफेयर्स फोरम ऑफ इंडिया (पीएएफआई) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम से इतर उन्होंने कहा, "मंत्रालय इसका संज्ञान ले रहा है और उन्हें नोटिस भेजेगा।" उन्होंने यह भी कहा कि सरकार स्मार्टफोन में पहले से मौजूद ऐप की अनुमति के लिए दिशानिर्देश तय करने पर विचार कर रही है। मंत्री ने आगे कहा कि यह स्पष्ट है कि उपभोक्ताओं की सुरक्षा एवं भरोसा सुनिश्चित करने के लिए मंच जिम्मेदार है। 

आपको बता दें कि मंत्री का बयान ऐसे समय में बहुत महत्वपूर्ण है जब भारत में भारी संख्या में व्हाट्सएप उपभोक्ताओं की ओर से पिछले कुछ दिन में अवांछित अंतरराष्ट्रीय कॉल आने की शिकायतों में भारी उछाल आया है। दरअसल, व्हाट्सएप के कई उपभोक्ताओं ने सोशल मीडिया मंच ट्विटर पर शिकायत की है कि ऐसे अनचाहे कॉल में से अधिकतर नंबर इंडोनेशिया (+62), वियतनाम (+84), मलेशिया (+60), केन्या (254) और इथोपिया (+251) के हैं।

 


संबंधित समाचार