होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

दिल्ली कूच पर अड़े किसान, टिकरी बॉर्डर पर पुलिस के साथ हुई झड़प, 6 मेट्रो स्टेशन बंद

दिल्ली कूच पर अड़े किसान, टिकरी बॉर्डर पर पुलिस के साथ हुई झड़प, 6 मेट्रो स्टेशन बंद

 

केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ 'दिल्ली चलो' मार्च के तहत हजारों किसान सड़कों पर उतर चुके हैं और दिल्ली कूच करने के लिए गुरुवार से ही डटे हुए हैं। ऐसे में पंजाब से लेकर हरियाणा की सड़कों पर किसानों का कल से शुरू हुआ हल्लाबोल आज भी जारी है। वही, किसानों को रोकने के लिए भारी संख्या में पुलिसबलों की तैनाती की गई है और कई जगहों पर किसानों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए पुलिस वाटर कैनन और आंसू गैस के गोलों का प्रयोग कर रही है। हालांकि, तब भी किसान आगे बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में किसान अब दिल्ली के करीब पहुंच आए हैं और आज किसी भी वक्त राजधानी में प्रवेश कर सकते हैं।

LIVE UPDATES : 

- दिल्ली में कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने आ रहे किसानों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बल सिंघु बॉर्डर पर आंसू गैस का इस्तेमाल कर रहे हैं।

- वही, दिल्ली-बहादुरगढ़ हाईवे के पास टिकरी बॉर्डर पर दिल्ली में प्रवेश करने से रोकने के लिए बैरिकेड के रूप में रखे गए ट्रक को हटाने के लिए किसान ट्रैक्टर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

- किसानों के प्रदर्शन के कारण कई मेट्रो स्टेशन के गेट्स को बंद कर दिया गया है। ग्रीन लाइन पर ब्रिगेडियर होशियार सिंह, बहादुरगढ़ सिटी, श्रीराम शर्मा, टिकरी बॉर्डर, टिकरी कलां, घेवरा स्टेशन के एंट्री और एग्जिट गेट को बंद कर दिया गया है

- दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करने आ रहे किसानों और सुरक्षा बलों की टिकरी बॉर्डर पर झड़प हुई। 

- इस बीच अंबाला के SP राजेश कालिया ने बताया, 'हमने शंभू बॉर्डर को पूरी तरह से बंद रखा हुआ है, आज हमें जानकारी मिली है कि पंजाब से भारी मात्रा में किसान संगठन जो कल नहीं जा पाए थे वो आज यहां से जाने की कोशिश करेंगे। हम आज भी कोशिश करेंगे कि वो यहां से दिल्ली की ओर कूच न कर सकें।'

- वही, किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने दिल्ली सरकार से 9 स्टेडियमों को अस्थायी जेलों में तब्दील करने की अनुमति मांगी।

- किसानों के दिल्ली चलो आंदोलन को देखते हुए पानीपत में सुरक्षा बल तैनात है। वही, दिल्ली-पानीपत हाईवे पर दिल्ली की ओर आ रहे यात्रियों को परेशानी हो रही है। शिवानी नामक यात्री ने कहा कि मैं जम्मू से आ रही हूं और मुझे कल शाम तक दिल्ली पहुंच जाना था, मगर अभी तक कोई पता नहीं।

- अमृतसर से भी कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए किसान मज़दूर संघर्ष कमेटी दिल्ली की ओर बढ़ रही है।

- वही, सिंघु बॉर्डर पर डटे किसानों का कहना है कि 'हमें प्रदर्शन करने का भी हक नहीं है, ऐसे बेरिकेड लगाए हैं जैसे कि हम पाकिस्तान या चीन से आए हैं। हम अपनी राजधानी में प्रदर्शन करने जा रहे हैं।'

- किसानों के 'दिल्ली चलो' आंदोलन को देखते हुए दिल्ली जाने वाले सभी वाहनों की जांच की जा रही है जिससे दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर लंबा जाम लग गया है।

- इसके अलावा  6 महीने का राशन लेकर किसान पानीपत से दिल्ली की ओर बढ़ रहे हैं। 

- वही, कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के​ लिए दिल्ली की ओर कूच कर रहे किसानों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बल सिंघु बॉर्डर पर आंसू गैस के गोले छोड़ रहे हैं। 

- विरोध प्रदर्शन करने के लिए किसान रोहतक से दिल्ली की तरफ आ रहे हैं। इस बीच एक प्रदर्शनकारी किसान ने बताया, "पुलिस ने हमें पानी की बौछारें और आंसू गैस के गोलों से रोकने की बहुत कोशिश की लेकिन हमने इसकी परवाह नहीं की और हम दिल्ली की ओर आगे बढ़ रहे हैं।"

- कृषि कानूनों के विरोध में किसानों के 'दिल्ली चलो' आंदोलन को देखते हुए सिंघू बॉर्डर (हरियाणा-दिल्ली बॉर्डर) पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- गुजरात के राजकोट में कोविड-19 अस्पताल में लगी भीषण आग, 5 की मौत, 28 झुलसे


संबंधित समाचार