होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सर्दियों में इन चीजों को खाने से नहीं बढ़ेगा वजन

सर्दियों में इन चीजों को खाने से नहीं बढ़ेगा वजन

 

सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोगों का वजन बढ़ जाता है। इसकी सबसे बड़ी वजह है कि इस मौसम में लोगों को भूख बहुत लगती है। साथ ही खाने-पीने की चीजें भी जल्दी से डाइजेस्ट हो जाती है। वहीं, ठंड के मौसम में चाट, पकौड़े और कई दूसरे चटपटे स्नैक्स खाने का भी बहुत मन करता है। ऐसे में कई लोगों के वजन चाहे न भी बढ़े, लेकिन बेली फैट तो बढ़ ही जाता है। सर्दियों में वजन बढ़ने का कारण है, तो इस मौसम में कुछ चीजें खाकर आसानी से वजन कम करना उपाए भी है। जैसे-

गाजर 
गाजर में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटेशियम व आयरन जैसे कई जरूरी पोषक तत्व होते है। गाजर आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ स्किन को भी ग्लोइंग बनाती है। वहीं, अगर बेली फैट कमकर स्लिम-ट्रिम लुक चाहिए, तो आपको रोजाना सुबह एक गिलास गाजर का जूस पीकर आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

चुकंदर 
सर्दियों में चुकंदर खाना बहुत फायदेमंद है। इससे न सिर्फ शरीर में खून बढ़ता है बल्कि इसका जूस पीने से आप सिर्फ 3-4 दिनों में ही अपनी स्किन पर नेचुरल ग्लो देखे सकते है। चुकंदर में विटामिन बी-6, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, मैगनीज जैसे पोषक तत्व निहित होते हैं। इसे खाने से आसानी से वजन घटया जा सकता है। 

मेथी 
मेथी का साग वजन घटाने में सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। क्योंकि मेथी के पत्ते फाइबर से भरपूर होते हैं। इनमें विटामिन, मिनरल्स, पोटेशियम, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व शामिल होते हैं। सर्दियों में मेथी के पराठे, रायता और ब्राउन राइस में मेथी डालकर पुलाव बना कर खा सकते हैं। मेथी खाने से वेट कंट्रोल तो होता ही है बल्कि बेली फैट भी घटता है।


संबंधित समाचार