होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Earthquake: भूकंप के झटके से कांपी धरती, भारत में 9 महीने में आए 948 भूकंप

Earthquake: भूकंप के झटके से कांपी धरती, भारत में 9 महीने में आए 948 भूकंप

 

दिल्ली-NCR में देर रात भूकंप (Earthquake In Delhi-NCR) के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के ये झटके एक बजकर 58 मिनट पर महसूस किए गए है। जानकारी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 6.3 दर्ज की गई है। भूकंप से लोग एकदम दहशत में आ गए और अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप के झटके दिल्ली के साथ-साथ नोएडा और आसपास के शहरों में भी महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता 6.3 दर्ज की गई थी।

नेपाल था भूकंप का एपिक सेंटर (Nepal was the epicenter of the earthquake)
भूकंप का एपिक सेंटर भारत-नेपाल सीमा पर धारचूला क्षेत्र में जमीन से दस किलोमीटर नीचे दर्ज किया गया है। नेपाल (Nepal Earthquake) में मंगलवार देर रात 6.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसका असर भारत की राजधानी दिल्‍ली (Delhi Earthquake) तक महसूस किया गया। नेपाल में भूकंप के कारण छह लोगों की जान चली गई है। भूकंप के झटके दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में महसूस किए गए। भूकंप की वजह से लोग घरों से निकलकर भागने लगे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप बीती रात करीब एक बजकर 57 मिनट पर दर्ज किया गया। 

नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप केंद्र (NSC) के अनुसार, नेपाल के सुदूर-पश्चिम क्षेत्र में पिछले 24 घंटों में तीन भूकंप के झटके महसूस किए गए है। नेपाल में भूकंप से छह लोगों की मौत हो गई है। पुलिस अधिकारी के अनुसार, अभी मृतकों की पहचान नहीं हो पाई है। नेपाल के जिले भर में विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन से दर्जनों घर क्षतिग्रस्त हुए हैं।

यूपी और पिथौरागढ़ में भी महसूस हुए भूकंप के झटके (Earthquake tremors were also felt in UP and Pithoragarh)
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में मंगलवार रात 8:52 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 दर्ज की गई थी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, आज सुबह करीब 6:27 बजे उत्तराखंड (Uttarakhand) के पिथौरागढ़ में भी 4.3 तीव्रता का भूकंप आया है। भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे बताई जा रही है।

भारत में बीते 9 महीनों में 948 बार आया भूकंप (Earthquake struck 948 times in last 9 months in India)
साल 2022 में भारत की धरती नौ महीनों में 948 बार कांपी है। जिसमें से 240 बार अधिक तीव्रता की वजह से लोग सहम गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार, इस साल उनके पास मौजूद 152 स्टेशनों से 1090 बार भूकंप आने की जानकारी मिली। लेकिन सिर्फ 948 बार ऐसे भूकंप रिकॉर्ड है, जो भारत और उसके आसपास के एशियाई देशों में आए है।

यह भी पढ़ें- EWS Reservation: आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10 प्रतिशत तक आरक्षण देने के फैसले का क्या होगा असर ?


संबंधित समाचार