होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

क्या आप Noida-Okhla का पूरा नाम जानते है? यहां जानें कुछ मशहूर शहरों के शॉर्ट फॉर्म्स की फुल फॉर्म

क्या आप Noida-Okhla का पूरा नाम जानते है? यहां जानें कुछ मशहूर शहरों के शॉर्ट फॉर्म्स की फुल फॉर्म

 

Knowledge: राजधानी दिल्ली के नोएडा, औखला शहर से आप अच्छे से परिचित होगें। ये शहर बड़ी- बड़ी बिल्डिंग के लिए काफी मशहूर है। इन शहरों के नाम इतने बड़े है कि इनकों शॉर्ट फॉर्म के जरिए पहचाना जाता है। इन शहरों के जो नाम है वह उनकी शॉर्ट फॉर्म है। इसलिए आज हम आपको इन शहरों के नाम का पूरा मीनिंग बताने जा रहे है। 

ये हैं इन शहरों के नाम का मीनिंग

Noida: उत्तर प्रदेश में स्थित नोएडा शहर उत्तर प्रदेश के अंतर्गत आती है और राजधानी दिल्ली में इसे Delhi NCR में लिया जाता है। नोएडा में चौड़ी सड़के, ऊंची इमारतें और बड़े-बड़े मॉल मौजूद हैं। नोएडा का पूरा नाम न्यू ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकारण है। 

Okhla: इसी तरह Delhi NCR में ओखला शहर आता है जो कि अपने उद्योग धंधों के लिए काफी मशहूर है, जहाँ ढेर सारी फैक्ट्रियाँ हैं और लोगों को इनकी वजह से रोजगार प्राप्त होता है। ओखला का पूरा नाम ओल्ड कनाल हाउसिंग एंड लैंड अथॉरिटी है। 

Ambala: हरियाणा राज्य का अंबाला शहर अपने-आप में काफी मशहूर शहर है। यह बहुत ही पुराना और ऐतिहासिक जिला है, जहाँ बड़े-बड़े स्कूल से लेकर कॉलेज और कंपनियाँ मौजूद हैं। अंबाला शहर का पूरा नाम आर्मी मेंटेनेंस बेस एंड लोजिस्टिक्स एरिया है, जहाँ भारतीय सेना का बेस भी है।

 


संबंधित समाचार