होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अब मेट्रो का सफर होगा आसान, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी कर सकेंगे किराये का भुगतान

अब मेट्रो का सफर होगा आसान, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी कर सकेंगे किराये का भुगतान

 

दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। मेट्रो का सफर अब पहले से काफी आसान होने वाला है। अब आपको मेट्रो से सफर के लिए टोकन या स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी और न ही टोकन के लिए लाइन में लगना पड़ेगा। क्योंकि अब आप मेट्रो में सफर करने के लिए अपना किराया अपने बैंक के डेबिट या क्रेडिट कार्ड से आसानी से कर पाएंगे। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन(DMRC) द्वारा लेटेस्ट ऑटोमेटिक फेयर मशीनें लगाई जा रही हैं।

44 स्टेशन पर नई AFC
इस नए नियम के अनुसार अब से आप स्मार्ट कार्ड के अलावा, अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड, नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC), क्यूआर कोड-आधारित टिकटिंग मोबाइल फोन और पेपर QR टिकट के जरिए मेट्रो का किराया दे सकेंगे। इसके लिए डीएमआरसी ने चौथे चरण के दौरान 44 स्टेशनों पर AFC सिस्टम इंस्टॉल करना भी शुरू कर दिया है। यानी जल्द ही आपको इस सुविधा का लाभ मिलेगी। इसके अलावा मौजूदा मेट्रो स्टेशनों पर लगे एएफसी(AFC) गेटों को भी अपडेट किया जा रहा है।

इस पर डीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि "इससे नए सिस्टम में कैशलेस और ह्यूमन एयर फ्री ट्रांजेक्शन(HAFT) के अलावा सेवाओं के अधिक डिजिटलीकरण को बढ़ावा मिलेगा। इतना ही नहीं मेट्रो कॉर्पोरेशन एएफसी फर्मवेयर को भी अपग्रेड कर रहा है। इससे यात्री अपने किसी भी बैंक के क्रेडिट और डेबिट कार्ड को स्मार्ट कार्ड के रूप में इस्तेमाल कर मेट्रो के किराये का भुगतान कर पाएंगे। फिलहाल राजधानी में यह सुविधा सिर्फ एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ही उपलब्ध है।

बता दें कि अभी यह सुविधा कोच्चि और नागपुर जैसे कुछ महानगरों में यह में भी उपलब्ध है। लेकिन यहां पर सिर्फ विशेष बैंकों के डेबिट/क्रेडिट कार्ड से ही भुगतान किया जा सकता है। डीएमआरसी की प्रणाली रुपे पोर्टल के के जरिए सभी बैंकों से लेनदेन को स्वीकार कर सकेगी।

किराया देने के तरीके
स्मार्ट कार्ड, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड,  मोबाइल आधारित एनएफसी (Near Field Communication Ticketing), मोबाइल QR कोड आधारित टिकट, पेपर QR टिकट।

अब स्मार्ट कार्ड से ही कटेगी पेनाल्टी

डीएमआरसी के प्रवक्ता ने बताया कि "इस नई व्यवस्था के अंतर्गत स्मार्ट कार्ड के जरिए पेनाल्टी की कटौती भी हो सकती है। जैसे अभी जब किसी यात्री को स्टेशन से बाहर निकलना हो तो उसे, विंडो के पास जाना पड़ता है और उसे कार्ड चालू करने के लिए अलग से पेनाल्टी देनी पड़ती है, लेकिन यहां ऐसा नहीं होगा, यहां पेनाल्टी आपके कार्ड से खुद ही कट जाएगी। 

यह भी पढ़ें- Petrol Diesel Today Price: लोगों पर महंगाई की मार, जानें किस शहर में कितने बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम


संबंधित समाचार