होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

153 प्राइमरी स्कूलों में शून्य दाखिलों पर प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने जिला अधिकारियों से मांगा जवाब

153 प्राइमरी स्कूलों में शून्य दाखिलों पर प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने जिला अधिकारियों से मांगा जवाब

 

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के 153 प्राइमरी स्कूलों में विद्यार्थियों के शून्य दाखिलों को लेकर जिला अधिकारियों से जवाब मांगा गया है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय (Directorate of Elementary Education) ने जिला शिक्षा अधिकारियों (District Education Officers) से इन स्कूलों में एक भी दाखिला नहीं होने का कारण पूछा हैं। जिलों की रिपोर्ट के आधार पर ही इन स्कूलों के भविष्य को लेकर सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। इसके अलावा जिला अधिकारियों से महज एक शिक्षक के सहारे चल रहे स्कूलों में शिक्षकों की ज्यादा भर्ती को लेकर निदेशालय को समय-समय पर भेजे गए सभी प्रस्तावों की जानकारी की भी मांग की है।

बता दें कि इस मामले में विभागीय अधिकारियों ने शिक्षा सचिव और शिक्षा मंत्री के साथ अनौपचारिक चर्चा की। अब विद्यार्थियों के शून्य दाखिलों वाले स्कूलों के प्रभारियों और जिला शिक्षा अधिकारियों से प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने इसकी वजह पूछी है।

निदेशालय ने जिला अधिकारियों से पूछा है कि शून्य दाखिले वाले स्कूल क्या दूरदराज के क्षेत्रों में स्थित हैं? विद्यार्थी इन स्कूलों की जगह साथ लगते सरकारी स्कूलों को अधिक तवज्जो क्यों दे रहे हैं? क्या साथ लगते निजी स्कूलों में ज्यादा से ज्यादा दाखिले हो रहे हैं? क्या शून्य दाखिलों वाले स्कूलों में शिक्षकों नहीं है? क्या इन स्कूलों में पढ़ाई ठीक तरीके से नहीं हो रही? निदेशालय ने जिला शिक्षा अधिकारियों से इन स्कूलों में दाखिलों को बढ़ाने के लिए बनाए प्लान को भी देने को कहा गया है।

इन सभी बिंदुओं पर जानकारी मिलने के बाद ही निदेशालय की ओर से सरकार को एक रिपोर्ट भेजी जाएगी। बता दें कि 153 प्राइमरी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के दौरान किसी भी विद्यार्थी ने दाखिले नहीं लिए हैं। जिला शिमला (Shimla) में सबसे ज्यादा 39, कांगड़ा (Kangra) में 30 और मंडी (mandi) जिला में ऐसे 26 स्कूल हैं। दस विद्यार्थियों की संख्या वाले करीब 2100, 6 से 9 बच्चों वाले करीब 1274 और 5 बच्चों वाले करीब 673 स्कूल हैं।

यह भी पढ़ें- मंडी: Neha Kakkar के पति रोहनप्रीत की होटल से एप्पल वॉच, आईफोन और हीरे की अंगूठी चोरी


संबंधित समाचार