होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ ने मचाई तबाही, पश्चिम बंगाल में 12 लोगों की मौत

चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ ने मचाई तबाही, पश्चिम बंगाल में 12 लोगों की मौत

 

चक्रवाती तूफान 'अम्फान' ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाई है। इस अम्फान तूफान से पश्चिम बंगाल और ओडिशा में लगभग 14 लोगों की मौत हो गई है। साथ ही, इस तूफान के चलते यहां के कई इलाकों में भारी भी नुकसान हुआ है। यहां हजारों मकान नष्ट हो गए और निचले इलाकों में पानी भर गया। इसके अलावा चक्रवात की वजह से बड़ी संख्या में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए। वहीं कच्चे मकानों को भी काफी नुकसान हुआ है।

दरअसल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि कोरोना वायरस महामारी की तुलना में स्थिति अधिक चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि सुपर साइक्लोन अम्फान की तबाही में करीब 10 से 12 लोगों की जानें चली गई हैं। वहीं, ओडिशा में भी इसका खौफनाक मंजर देखने को मिल रहा है और यहां दो लोगों की जान गई है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि तूफान बुधवार दोपहर 2:30 बजे की करीब पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हातिया द्वीप के बीच तट से टकराया था। इस दौरान यहां पर 190 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही थी। बताया जा रहा कि हवा की गति अब थम गई है और तूफान बांग्लादेश की तरफ बढ़ गया है।

वही, कोलकाता में आए चक्रवात 'अम्फान' तूफान के कारण कई झोपड़ियां क्षतिग्रस्त हो गई है और रास्ते में कई पेड़ गिरे हुए हैं। ऐसे में फायर बिग्रेड की टीम पेड़ को साइड कर रास्ते साफ कर रहे हैं। इसके अलावा भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि बांग्लादेश और इससे सटे पश्चिम बंगाल के तट पर गंभीर चक्रवाती तूफान अम्फान बीते 6 घंटों के दौरान 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार के साथ उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ गया है। उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और अगले 3 घंटों के दौरान एक गहरे अवसाद में कमजोर होने की संभावना है।

वही, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक एसएन प्रधान ने कहा कि कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में एयरपोर्ट रोड पर NDRF की टीम मौजूद है और राहत कार्य जारी है। बता दें कि इस तूफान से कोलकाता के गोल्फ ग्रीन इलाके में कई पेड़ जड़ से उखड़ गए, मकान ढह गए और वाहन क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

यह भी पढ़ें- भारत में कोरोना के मामले 1 लाख 12 हजार के पार, अब तक 3435 लोगों की मौत


संबंधित समाचार