होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

संसद में मोदी सरकार को घेरने की कांग्रेस ने की तैयारी, मानसून सत्र के लिए रखा फाइव प्वाइंट एजेंडा

संसद में मोदी सरकार को घेरने की कांग्रेस ने की तैयारी, मानसून सत्र के लिए रखा फाइव प्वाइंट एजेंडा

 

संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू होने वाला है। इससे पहले विपक्ष ने सरकार को घेरने के लिए रणनीति बना ली है। दरअसल, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में बुधवार को पार्टी के संसदीय रणनीति संबंधी समूह की बैठक हुई। इस बैठक में कांग्रेस ने फैसला किया कि वह संसद के मानसून सत्र में राफेल विमान सौदे की फ्रांस में हो रही जांच, कोरोना महामारी, टीकाकरण की ‘धीमी गति’, किसान आंदोलन, महंगाई और कुछ अन्य मुद्दों पर सरकार को घेरेगी।

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस नेतृत्व की ओर से पार्टी की संसदीय टीम में किसी तरह के बदलाव का संकेत नहीं दिया गया। वहीं, लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी बने रहेंगे। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से ऐसी चर्चा थी कि लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी को हटाया जा सकता है।

 वहीं, बैठक के बाद कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, ‘‘यह एक औपचारिक बैठक थी जो हर सत्र से पहले होती है। इसमें यह फैसला किया गया है कि राफेल की फ्रांस में जांच आरंभ हुई है, ऐसे में इस मुद्दे को उठाया जाएगा और इसकी जांच के लिए जेपीसी (संयुक्त संसदीय समिति) गठित करने की मांग की जाएगी।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि, जरूरी खाद्य वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी, किसानों के आंदोलन, कोरोना महामारी की दूसरी लहर से निपटने में सरकार की विफलता और टीकाकरण की धीमी गति के मुद्दों को भी पार्टी संसद के दोनों सदनों में जोरशोर से उठाएगी।’’

बता दें कि संसदीय रणनीति संबंधी समूह की इस बैठक में सोनिया के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी, उप नेता गौरव गोगोई, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, उप नेता आनंद शर्मा, कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, वरिष्ठ नेता एके एंटनी, राज्यसभा सदस्य जयराम रमेश, लोकसभा सदस्य मनीष तिवारी, के. सुरेश और मणिकम टैगोर शामिल हुए है।

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना, बोले- भारत इतना असुरक्षित कभी नहीं रहा


संबंधित समाचार