होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

SDMA के भवन शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम योगी, कहा - जनहानि को न्यूनतम स्तर पर लाना है

SDMA के भवन शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम योगी, कहा - जनहानि को न्यूनतम स्तर पर लाना है

 

UP:लखनऊ के गोमतीनगर विस्तार इलाके में गुरुवार को 1.5 एकड़ भूमि पर बनने वाले स्टेट डिजास्टर मैनजेमेंट अथॉरिटी (राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण) के नवीन भवन के शिलान्यास कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूजन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस भवन में आधुनिक तकनीक के जरिये प्रदेश में आने वाली आपदाओं से होने वाली जनहानि को समाप्त करने की दिशा में कार्य किया जाएगा। 2017 में हमारी सरकार बनने के बाद से प्रदेश में आपदा के चलते होने वाली जनहानि में कमी आई है और इसे न्यूनतम स्तर पर ले जाने का हमारा प्रयास निरंतर जारी है।

 

आपदा में मुआवजा देने का प्रावधान
सीएम योगी ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्य आपदा मोचन बल के आलावा आपदा मित्र और दूसरे कई विभागों के आपसी समन्वय को बढ़ाकर प्रदेश में बाढ़, अतिवृष्टि, मानव -जीव संघर्ष , आकाशीय वज्रपात समेत कई जनहानि करने वाली चीजों को हमारी सरकार ने आपदा की श्रेणी में शामिल किया है। इसके लिए आवश्यक रूप से मुआवजा भी देने का प्रावधान हमने रखा है। 

 

भवन से प्राकृतिक आपदाओं पर रहेगी नजर
सीएम योगी ने कहा कि यूपी का क्षेत्रफल बड़ा है। यहां 9 क्लाइमेटिक जाने हैं ,जिसके चलते आपदाओं की सम्भावना भी ज्यादा है। उन्होंने कहा कि हमने साल 2017 में एसडीआरएफ की तीन बटालियन स्थापित की थीं। मौजूदा समय में प्रदेश के 25 जिलों में आपदा मित्र आपदा के दौरान जनहानि को रोकने और आम जनमानस को राहत पहुँचाने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि तकनीक के माध्यम से अर्ली वार्निंग सिस्टम को लगाकर प्रदेश में वज्रपात और भूकंप जैसी आपदाओं में जनहानि को न्यूनतम स्तर पर लाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 40 जनपद बाढ़ के खतरे से हमेशा प्रभावित रहते थे ,लेकिन आज उनकी संख्या घटकर 4 से 5 जनपदों तक ही सीमित रह गई है। सीएम योगी ने कहा कि इस नवीन भवन के बन जाने के बाद यहीं से पूरे प्रदेश में आने वाली प्राकृतिक आपदाओं पर नजर बनाई जा सकेगी और उससे होने वाली जनहानि को रोका जा सकेगा। 

 

जवानों को दिए प्रशस्ति पत्र, लघु फिल्म और जिंगल्स हुए रिलीज 
राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के भवन शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के पांच -पांच जवानों को उनके आपदा के दौरान किये गए साहसिक कार्यों और जनहानि को रोकने के लिए किये गए प्रयासों को लेकर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस मौके पर उन्होंने प्राधिकरण की दो पुस्तकों का भी विमोचन किया। सीएम ने बटन दबाकर प्राधिकार की तरफ से जागरूकता बढ़ने के उद्देश्य से बनाई गई 3 लघु फिल्मों और रेडियो पर प्रसारित होने वाले जिंगल्स को भी रिलीज किया। 

 


संबंधित समाचार