होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सीएम योगी ने मिशन रोजगार को तेज करने का किया फैसला, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

सीएम योगी ने मिशन रोजगार को तेज करने का किया फैसला, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने रोजगार दिलाने के लिए मिशन रोजगार (Mission Employment) को और गति देने का फैसला किया है। अब सभी विभागों, निगमों, आयोगों और बोर्डों को हर महीने की 5 तारीख तक शासन को बताना होगा कि उन्होंने कितने लोगों को रोजगार मुहैया कराया है। इसके लिए अधिकारियों को निर्देश जारी किया है। 

एक तरफ ऋण मेला लगाकर स्वरोजगार (Self Employed) के लिए भी कर्ज दिलाने का अभियान चल रहा है तो वही दूसरी तरफ सेवा मित्र पोर्टल के जरिये भी रोजगार मुहैया कराया जा रहा है। लेकिन इन प्रयासों के बाद भी तय लक्ष्य के मुताबिक रोजगार उपलब्ध नहीं कराया जा सका है। ऐसे में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने मिशन रोजगार को तेज करने का फैसला किया है। इसके लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय कर दी है।

सरकार का मानना है कि इस पहल से राज्य में लोगों रोजगार जल्दी मिलेगा। विभागों में रिक्त पद भरने के साथ ही एमएसएमई सेक्टर (MSME Sector) में लोगों को रोजगार के पर्याप्त अवसर मिलेंगे।

ऐसे सेवायोजन पोर्टल पर देनी होगी जानकारी
- अधिकारियों को सेवायोजन पोर्टल (Employment Portal) पर बताना होगा कि कितने पद खाली हैं ? 
- तय माह में कितने प्रतिशत पद भरे?
- इसके साथ ही सभी विभागों को अब हर श्रेणी के रोजगार में की गई भर्ती, वर्तमान वित्तीय वर्ष में की गई कुल भर्ती का भी ब्योरा देना होगा। 
- सेवा मित्र पोर्टल पर बताना होगा कि सरकारी दफ्तरों में विभिन्न मरम्मत आदि के कार्य कराने के लिए सेवा प्रदाताओं के जरिये कितने लोगों को कार्य दिया गया?

यह भी पढ़ें- महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन आज, PM आवास का घेराव करेंगे कार्यकर्ता


संबंधित समाचार