होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरियाणा में गन्ने का रेट 10 रुपये बढ़ा,CM मनोहर लाल ने की घोषणा,अब 372 रुपये प्रति क्विंटल हुआ भाव

हरियाणा में गन्ने का रेट 10 रुपये बढ़ा,CM मनोहर लाल ने की घोषणा,अब 372 रुपये प्रति क्विंटल हुआ भाव

 

हरियाणा में गन्ने के रेट में 10 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसकी घोषणा प्रेस कांफ्रेंस के जरिए की। बढ़ोतरी के बाद अब प्रदेश में गन्ने का भाव 372 रुपये प्रति क्विंटल होगा।

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि पिछले वर्ष हमारा गन्ने का रेट 362 था, चीनी के रेट अभी तक बढ़े नहीं है, केंद्र सरकार ने 305 रुपये एफआरपी घोषित किया। विधानसभा में हमने गन्ने के रेट का सुझाव देने के लिए कृषि मंत्री की अध्यक्षता में बनाने की घोषणा की थी। अब इस वर्ष का गन्ने का रेट 372 रुपये रहेगा। सीएम ने कहा कि अगले साल भी हम गन्ने का रेट बढ़ाएंगे।

उन्होंने आगे कहा कि हमने करनाल और पानीपत मिल की क्षमता बढ़ाई है, हम कोशिश करेंगे कि चीनी की रिकवरी भी बढ़े। हमने शाहाबाद, यमुनानगर में एथेनाल प्लांट , नारायणगढ़ में पावर प्लांट लगाकर मिलों को अपग्रेड किया।

सीएम ने गन्ना किसानों से अपील की है कि अपना गन्ना लेकर मिलों में जाए ताकि कल से विधिवत मिल शुरू हो सकें। इस दौरान सीएम ने बताया कि सरसों की फसल में सर्दी की वजह से नुकसान हुआ है, पांच तारीख से हम इसकी रेगुलर गिरदावरी कराएंगे। पटवारियों का पे स्केल एक ग्रेड अपग्रेड कर 32100 किया गया है।

बता दें कि गन्ने के भाव को तय करने के लिए स्टेट लेवल कमेटी बनाई गई थी। कमेटी में कृषि मंत्री जेपी दलाल के साथ अतिरिक्त मुख्य सचिव सुमिता मिश्रा भी शामिल थी। उन्होंने रिपोर्ट सीएम को सौंपी, जिसके बाद उन्होंने रेट बढ़ाने की घोषणा की।

 


संबंधित समाचार