होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सीएम मनोहरलाल ने की घोषणा, शिक्षण संस्थानों में ए और बी वर्गीकरण एक्ट बनाया जाएगा

सीएम मनोहरलाल ने की घोषणा, शिक्षण संस्थानों में ए और बी वर्गीकरण एक्ट बनाया जाएगा

 

प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने जींद की नई अनाज मंडी में संत कबीर दास के 621वीं प्रकाशोत्सव के अवसर पर आयोजित राज्यस्तरीय समारोह में मंच से घोषणा की कि शिक्षण संस्थाओं में ए और बी वर्गीकरण को लागू करने के लिए सरकार एक्ट बनाने का काम करेगी। उन्होंने कहा कि ए और बी के वर्गीकरण को लेकर मांग लंबे समय की जा रही थी, लेकिन इसे समुचित तौर पर पूरा नहीं किया जा सकता। समाज के बच्चों के विकास को देखते हुए शिक्षण संस्थानों में ए और बी वर्गीकरण एक्ट को बनाया जाएगा, जिसे अगले साल से लागू किया जाएगा।

उन्होंने समाज के शोषित व वंचित वर्ग के लोगों को शिक्षा के और अधिक अवसर उपलब्ध करवाने के लिए पूरे प्रदेश में 11 नए सरकारी छात्रावास बनाने की घोषणा की। अनुसूचित जाति का आरक्षण आंतरिक रूप से ए और बी ब्लाक की जातियों में विभाजित था, लेकिन 2006 में कांग्रेस सरकार ने इसे समाप्त कर दिया था।

अब ए ब्लाक में आने वाली जातियां इस विभाजन को लंबे समय से बहाल करने की मांग करती आ रही है, क्योंकि उनका मानना है कि आरक्षण का अधिकतर लाभ बी ब्लाक को मिल रहा है। रविवार को सीएम मनोहरलाल ने अगले साल नए शैक्षणिक सत्र से शिक्षण संस्थानों में इस व्यवस्था को शुरू करने के लिए एक्ट बनाने की घोषणा की है।


संबंधित समाचार