होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कोरोना प्रबंधों का जायजा लेने खुद फील्ड में उतरे CM मनोहर लाल,ऑक्सीजन-वेल्टीलेटर को लेकर कही ये बात

कोरोना प्रबंधों का जायजा लेने खुद फील्ड में उतरे CM मनोहर लाल,ऑक्सीजन-वेल्टीलेटर को लेकर कही ये बात

 

हरियाणा में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए सरकार द्वारा किए गए उपायाें सतही स्तर पर जायजा लेने के लिए खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल फील्ड में उतर गए हैं। उन्होंने अब तक 17 जिलों का दौरा कर वहां के प्रशासनिक और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठकें तथा खुद अस्पतालों में जाकर मरीजों के उपचार के लिए किए गए इंतजामों का जायजा लेने के साथ अधिकारियाें जरूरी निर्देश दे चुके हैं। मुख्यमंत्री ने इस कड़ी में सोमवार को चार जिलों पलवल, नूंह, फतेहाबाद और रेवाड़ी का दौरा किया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना काल में दवाइयों, सिलेंडरों और अन्य पदार्थो की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन के वितरण की मात्रा बढ़ाने के साथ सभी जिलों को आवश्यकतानुसार उचित मात्रा में इसकी आपूर्ति की जा रही है। 

वहीं, सीएम मनोहर लाल ने कहा कि ऑक्सीजन की आपूर्ति सुचारू रूप से जारी रखने के लिए सभी जिलों में अधिकारियों की टीमें बनाई गई हैं जो अपनी निगरानी में आवश्यकतानुसार अस्पतालों को ऑक्सीजन की आपूर्ति करा रही हैं। अब सरकार का प्रयास है कि अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति के बाद डॉक्टर के परामर्श अनुसार मरीजों को व्यक्तिगत रूप से भी ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के मरीजों की बढ़ रही संख्या को देखते हुए प्रदेश में स्वास्थ्य सम्बंधी सेवाओं का और अधिक विस्तार जा रहा है। मरीजों के लिए ऑक्सीजन बेड और साधारण बेड की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक व्यक्ति का स्वास्थ्य सम्बंधी सर्वेक्षण कराया जाए। अगर इसमें किसी व्यक्ति को कोरोना के लक्षण मिलते हैं तो उसे तुरंत होम आइसोलेशन पर रहने की सलाह दी जाए ताकि संक्रमण का फैलाव रोका जा सके।

उन्होंने अधिकारियों को सिविल अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड बढ़ाने, आवयश्क वस्तुओं, दवाओं की आपूर्ति पर नजर रखने के भी निर्देश दिए। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति या दुकानदार आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी करता है, निर्धारित दरों से अधिक दाम पर सामान बेचता है या वस्तुओं का अनावश्यक भंडारण करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन की आपूर्ति पूरी करने के बाद अब वेंटिलेटर की संख्या बढ़ाई जा रही है।

सीएम मनोहर लाल ने आगे कहा कि अगर किसी जगह पर वेंटिलेटर का उपयोग नहीं हो पा रहा है तो इन्हें जरूरत वाले स्थानों पर भेजा जाएगा, ताकि अधिकाधिक मरीजों को जरूरी सुविधा मिल सके।

यह भी पढ़ें- जींद : स्टाफ नर्स द्वारा ऑक्सीजन हटाने से महिला की मौत, परिजनों ने किया जमकर हंगामा


संबंधित समाचार