होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सीएम मनोहर लाल ने दी प्रदेश के व्यापारियो को सौगात,साथ ही सफाईकर्मियों के वेतन में बढोत्तरी

सीएम मनोहर लाल ने दी प्रदेश के व्यापारियो को सौगात,साथ ही सफाईकर्मियों के वेतन में बढोत्तरी

 

सीएम मनोहर लाल ने बुधवार को 12 बड़ी घोषणाएं कीं। इनमें ज्यादातर तुरंत प्रभाव से लागू कर दी गई हैं। जीएसटी के तहत पंजीकृत 3.86 लाख व्यापारियों के लिए दो बीमा योजनाएं शुरू की हैं। इनमें सालाना करीब 38 करोड़ रुपए की प्रीमियम राशि सरकार भरेगी। व्यापारियों का जीएसटी के तहत पंजीकरण अनिवार्य होगा। मुख्यमंत्री व्यापारी निजी दुर्घटना बीमा योजना के तहत 5 लाख रुपए का बीमा कवर होगा। जबकि मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना के तहत स्टॉक के अनुरूप 5 से 25 लाख रु. तक का बीमा होगा।

नगर निगमों, परिषदों, पालिकाओं के सफाईकर्मियों का वेतन 13500 से बढ़ाकर 15000 और ग्रामीण इलाकों के सफाईकर्मियों का वेतन 11000 से बढ़ाकर 12500 रुपए किया है। प्रदेश सरकार परिवार को 5 लाख तक की चिकित्सा सुविधा वाली आयुष्मान योजना का विस्तार करेगी। अब तक इसमें 15 लाख परिवार शामिल हैं। अब सालाना 1.80 लाख रुपए तक की आय वाले सभी परिवार शामिल होंगे। इससे 10 लाख और परिवार और योजना से जुड़ सकेंगे।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय साल में 2 बार महंगाई दर की तर्ज पर बढ़ेगा। इसे जुलाई 2018 से लागू किया है। इससे कुशल आंगनबाड़ी कर्मियों के मानदेय में 382, अर्द्धकुशल और लघु आंगनबाड़ी कर्मियों के 346, और अकुशल आंगनबाड़ी सहायकों के 330 रुपए मासिक बढ़ेंगे। प्रदेश में 51439 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं।

गेस्ट टीचर्स के सेवा नियम बनाने को मंजूरी दी। सरकार जल्द अधिसूचना जारी करेगी। गेस्ट टीचर को अब 3% महंगाई भत्ता दिया जाएगा। मुख्यमंत्री समृद्धि योजना में राज्य के मिड-डे-मील कर्मचारी भी शामिल होंगे। कर्मचारी 15 दिन के अंदर आवेदन करें, ताकि उन्हें 6000 रुपए वार्षिक आर्थिक लाभ मिल सके।

गांवों में कार्यरत करीब 17 हजार चौकीदारों का ईपीएफ कटेगा। 12.5% पैसा कर्मचारियों के वेतन से कटेगा, जबकि इतनी ही राशि सरकार उनके पीएफ खाते में जमा कराएगी। गांव से एक किमी से अधिक दूरी पर बसी करीब 16700 ढाणियों में बिजली पहुंचाई जाएगी। मनोहर ज्योति योजना के तहत 22,500 रु. वाले सोलर सिस्टम पर 15 हजार रुपए सब्सिडी मिलेगी।


संबंधित समाचार