होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

CM मनोहर लाल ने 'आत्मनिर्भर भारत' पैकेज का आधिकारिक लाभ लेने के लिए कार्ययोजना बनाने पर दिया जोर

CM मनोहर लाल ने 'आत्मनिर्भर भारत' पैकेज का आधिकारिक लाभ लेने के लिए कार्ययोजना बनाने पर दिया जोर

 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केंद्र सरकार के 'आत्मनिर्भर भारत' अभियान के तहत 20 लाख करोड़ रुपये के घोषित पैकेज का अधिकाधिक लाभ लेने के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाने पर जोर दिया है। उन्होंने यह बात हरियाणा राज्य उच्च शिक्षा परिषद एवं स्वदेशी स्वावलम्बन न्यास द्वारा संचालित 'आत्मनिर्भर हरियाणा' कार्यक्रम से जुड़ी एक बैठक में कही।

बैठक में 'आत्मनिर्भर भारत' अभियान की तर्ज पर हरियाणा को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में विस्तृत कार्य-योजना पेश की गई। इस दौरान सीएम मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'आत्मनिर्भर भारत' का विजन देश के सामने रखा है। यह विजन स्लोगन मात्र न होकर एक बड़ा लक्ष्य है जिसका क्षेत्र भी व्यापक है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग ने सभी 22 जिलों में उनकी विशिष्टता के अनुरूप 22 कलस्टर बनाने की घोषणा की है। इसलिए इस कार्यक्रम से जुड़े पक्षों को कृषि तथा उद्योग से सम्बंधित योजना बनाते समय इन विभागों के साथ भी समन्वय स्थापित करना चाहिए।

वही, बैठक के बाद सीएम मनोहर लाल ने ट्वीट किया, 'आत्मनिर्भर हरियाणा के तहत कॉलेज और विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले युवाओं के साथ-साथ, पढ़ाई पूरी कर चुके ऐसे नौजवानों पर भी फोकस करना आवश्यक है, जो अभी तक अपने पैरों पर खड़े नहीं हुए हैं। सक्षम युवा योजना के तहत युवाओं को हर महीने 100 घंटे काम के बदले ₹9 हजार मानदेय दिया जाता है।'

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, 'परिवार पहचान पत्र कार्यक्रम के तहत हर नागरिक और हर परिवार का डेटा जुटाया जा रहा है जिसका इस्तेमाल लोगों की जरूरत के हिसाब से योजनाएं बनाने के लिए किया जाएगा। ‘आत्मनिर्भर हरियाणा’ कार्यक्रम के तहत भी इस डेटा का उपयोग किया जा सकता है।'

यह भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल 20 नवंबर से शुरू, अनिल विज ने की पहला टीका लगवाने की पेशकश


संबंधित समाचार