होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सार्वजनिक जगहों पर नमाज को लेकर विवाद के बाद बोले सीएम खट्टर, खुले में अता करने से नहीं लगाई रोक

सार्वजनिक जगहों पर नमाज को लेकर विवाद के बाद बोले सीएम खट्टर, खुले में अता करने से नहीं लगाई रोक

 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने रविवार को कहा कि मस्जिदों , ईदगाहों और निजी स्थानों पर ही नमाज अदा की जानी चाहिए। गुड़गांव में कई जगहों पर नमाज अदा करने के दौरान दक्षिणपंथी संगठनों द्वारा कथित तौर पर बाधा पहुंचाने की घटनाओं के बाद उनकी यह टिप्पणी आई है। साथ ही, खट्टर ने यह भी कहा कि सरकार सुनिश्चित करेगी कि कानून व्यवस्था बनी रहे। गौरतलब है कि पिछले दो हफ्तों से दक्षिणपंथी संगठन गुड़गांव में जुमे की नमाज को ‘‘ बाधित ’’ करने की कोशिश कर ते हुए आरोप लगा रहे हैं कि कुछ लोग जमीन हड़पने की कोशिश कर रहे हैं। खट्टर ने कहा , ‘‘ हमारा मानना है कि नमाज मस्जिदों और ईदगाहों जैसे धार्मिक स्थलों के परिसरों के अंदर ही अदा की जानी चाहिए तथा जगह की कमी होने पर यह निजी स्थानों पर अदा की जाए। ’’

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने रविवार को कहा कि सरकार किसी को सार्वजनिक स्थान पर नमाज अदा करने से नहीं रोक रही, लेकिन इससे बचना ही उचित होगा। यदि किसी को किसी भी प्रकार की आपत्ति है तो प्रशासन व पुलिस को अवगत करा सकता है। 

बता दें कि, बीते शुक्रवार को भी गुरुग्राम में हिंदूवादी संगठनों के कुछ लोगों की ओर से कई इलाकों में नमाज में बाधा पहुंचाए जाने की बात सामने आई थी। शहर के कई इलाकों में भीड़ की ओर से 'जय श्री राम' और 'बांग्लादेशी वापस जाओ' जैसे लगाए जाने और नमाज में बाधा पैदा करने के चलते तनाव का माहौल बन गया था। 

हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराए जाने के बाद संयुक्त हिंदू संघर्ष समिति के बैनर तले विरोध-प्रदर्शन भी हुए थे। विरोध करने वाले लोगों को कहना था कि जिन 6 युवाओं के खिलाफ केस दर्ज किए गए हैं। 

शुक्रवार (20 अप्रैल) को दोपहर के वक्त मुस्लिम समुदाय के करीब 200 लोग पारस हॉस्पिटल के सामने खाली मैदान में नमाज पढ़ रहे थे। इसी दौरान युवकों का एक समूह वहां पहुंचा और जय श्रीराम के नारे लगाते हुए नमाज पढ़ रहे लोगों को हटाने लगा। युवकों का कहना था कि जमीन नमाज पढ़ने के लिए तय नहीं है, बेवजह यहां कब्जा करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके बाद नमाज पढ़ने वाले उठकर चले गए। 


संबंधित समाचार