होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ICMR की रिपोर्ट में दावा: Delta Plus variant पर भी कारगर है कोवैक्सीन

ICMR की रिपोर्ट में दावा: Delta Plus variant पर भी कारगर है कोवैक्सीन

 

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद की एक स्टडी में अच्छी खबर सामने आई है। रिपोर्ट बताती है कि कोवैक्सीन कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट पर काफी कारगर साबित हुई है। आईसीएमआर की स्टडी में दावा किया गया है कि कोवैक्सीन कोविड-19 मामलों के डेल्टा प्लस वेरिएंट पर काफी असरदार है। जबकि सुरक्षा विश्लेषण से पता चला है कि प्रतिकूल घटनाएं प्लेसीबो के समान थीं। खुद भारत बायोटेक ने बताया था कि कोवैक्सिन कोविड-19 के खिलाफ 77.8 प्रतिशत प्रभावशीलता और नए डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ 65.2 फीसदी कारगर है।

वहीं दूसरी तरफ कोवैक्सीन की कुल बिक्री पर भारत बायोटेक कंपनी को 5 प्रतिशत रॉयल्टी का भुगतान आईसीएमआर को करना होगा। द हिंदू की एक रिपोर्ट बताती है कि कोवैक्सीन का इस्तेमाल बौद्धिक संपदा के तहत नियंत्रित है। साथ ही भारत बायोटेक और आईसीएमआर के बीच हुई डील के तौर पर विकसित किया गया है। जिसकी वजह से आईसीएमआर को रॉयल्टी का भुगतान करना है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव ने बताया कि आईसीएमआर और भारत बायोटेक के बीच पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप को लेकर एक औपचारिक डील को अंजाम दिया गया। जिसके तहत कुल बिक्री पर आईसीएमआर के लिए रॉयल्टी रखी गई है। देश में प्राथमिकता के आधार पर सप्लाई को लेकर अन्य प्रावधान भी हैं।

यह भी पढ़ें- Corona Virus: देश में पिछले 24 घंटों में 40,134 नए मरीज, 422 लोगों की मौत


संबंधित समाचार