होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

भारत में बैन हुए 43 चाइनीज ऐप से ड्रैगन को लगी मिर्ची, व्यापार संबंधों की दी दुहाई

भारत में बैन हुए 43 चाइनीज ऐप से ड्रैगन को लगी मिर्ची, व्यापार संबंधों की दी दुहाई

 

चीन के साथ सीमा पर तनाव के बीच भारत सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 43 चाइनीज मोबाइल ऐप पर रोक लगा दी है, जिसके बाद भारत के इस डिजिटल स्ट्राइक से ड्रैगन को मिर्ची लगी है। वही, इस कार्रवाई पर बौखलाए चीन ने ऐतराज जताया है और विरोध करते हुए भारत सरकार से पारस्परिक हित में व्यापार संबंधों को बहाल करने का आग्रह किया है।

बुधवार को चीनी दूतावास द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया, 'चीन और भारत एक दूसरे के लिए खतरों के बजाय विकास के अवसर हैं। दोनों पक्षों को आपसी लाभ और बातचीत और संवाद के आधार पर द्विपक्षीय आर्थिक और व्यापारिक संबंधों को वापस पटरी पर लाना चाहिए।'

वही, बयान में कहा गया है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी शासन चीन के मोबाइल एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगाने के लिए भारतीय पक्ष द्वारा बार-बार बहाने के रूप में राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देने का कड़ाई से विरोध करता है। दूतावास ने आगे दावा किया कि चीनी सरकार ने हमेशा चीनी कंपनियों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय नियमों का पालन करने, कानूनों और विनियमों के अनुपालन में काम करने और सार्वजनिक व्यवस्था और अच्छी नैतिकता के अनुरूप काम करने की आवश्यकता पर जोर दिया है।

इसके अलावा दूतावास के प्रवक्ता जी रोंग ने कहा कि चीन को उम्मीद है कि भारत चीन सहित विभिन्न देशों के सभी बाजारों के लिए निष्पक्ष, और गैर-भेदभावपूर्ण व्यापारिक वातावरण प्रदान करेगा और डब्ल्यूटीओ नियमों का उल्लंघन करने वाले भेदभावपूर्ण प्रथाओं में सुधार करेगा। 

आपको बता दें कि भारत सरकार ने मंगलवार को अलीबाबा समूह के ई-वाणिज्य ऐप अली एक्सप्रेस समेत 43 और चीनी मोबाइल ऐप पर पाबंदी लगा दी। मई से जारी चीन के साथ सीमा पर गतिरोध के बीच भारत सरकार ने चौथी बार ऐसा कदम उठाया है।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान में बलात्कारियों की अब खैर नहीं, इमरान खान ने नपुंसक बनाने वाले कानून को दी मंजूरी


संबंधित समाचार