होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

चीन में अब Hantavirus से हुई मौत, सोशल मीडिया पर मचा हड़कंप

चीन में अब Hantavirus से हुई मौत, सोशल मीडिया पर मचा हड़कंप

 

Edited by- रक्षित कुमार

बीजिंग। पूरी दुनिया चीन के वुहान से निकले खतरनाक कोरोना वायरस से हो रही मौतों से परेशान और डरी हुई है। कोविड-19 का सामना कैसे किया जाए कैसे निपटा जाए, अभी इस पर विचार कर ही रही थी कि एक और वायरस के पैर फैलाने की खबरें आने लगी हैं। चीन के युन्नान प्रांत में एक व्‍यक्ति की सोमवार को हंता वायरस से मौत हो गई। पीड़‍ित व्‍यक्ति काम करने के लिए बस से शाडोंग प्रांत लौट रहा था। उसे हंता वायरस से पॉजिटिव पाया गया था। बस में सवार 32 अन्‍य लोगों की भी जांच की गई है। चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स के इस घटना की जानकारी देने के बाद सोशल मीडिया पर बवाल मच गया है।

बतादें पूरी दुनिया में इस समय कोरोना वायरस से 381,63 लोग संक्रमित हैं। वहीं 16,558 लोगों की मौत हो चुकी है। 102, 429 लोग इस वायरस से ठीक हो चुके है। भारत में मंगलवार सुबह तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 500 के करीब पहुंच गया।

सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स की ओर से बताया गया है कि सोमवार को चीन के युनान प्रांत में एक व्‍यक्ति को हंतावायरस से संक्रमित था। इस व्‍यक्ति की उस समय मौत हो गई है जब वह एक बस से शैंनडोंग प्रांत की तरफ काम के लिए जा रहा था। अब इस बस पर सवार सभी 32 लोगों को टेस्‍ट किया जा रहा है। इस व्‍यक्ति की मौत के बाद से ही हंतावायरस ट्विटर पर तेजी से ट्रेंड लगने लगा। लोग पहले ही कोविड-19 से परेशान हैं और अब इस वायरस की वजह से वो और डर गए हैं।

चूहों से फैलता है वायरस

हंतावायरस बाकी वायरस की तरह हवा से नहीं फैलता है। यह वायरस चूहों से फैलता है और चूहों को ही इस वायरस का वाहक माना जाता है। अमेरिकी संस्‍था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिंवेशन (सीडीसी) की तरफ से कहा गया है कि भले ही यह वायरस चूहों से फैलता हो मगर किसी के भी स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति के इसके संपर्क में आने पर उसके संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है।

सीडीसी के मुताबिक चिली और अर्जेंटीना जैसे देशों में कुछ लोग इस वायरस से संक्रमित हो गए थे। इन देशों में प्रमाण मिले थे कि संक्रमित व्‍यक्ति के करीबी संपर्क में आने पर लोग बीमार पड़ गए थे और टेस्‍ट के बाद पता लगा था कि ये हंतावायरस का शिकार थे जिसे एंडीज वायरस के तौर पर भी जाना जाता है।

इस वायरस का HPS के तौर पर भी जानते हैं। यह वायरस इंसान से किसी इंसान में ट्रांसफर नहीं हो पाता है लेकिन अगर कोई चूहों की यूरिन या फिर ड्रापिंग के संपर्क में आने के बाद अपनी आंखों, नाक और मुंह हो छूता है तो फिर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसके लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, पेट में दर्ज, बेसुध होना, उल्‍टी आना और डायरिया शामिल हैं। हालांकि इसमें कुछ मरीजों में फेफड़ों में पानी भरना और सांस की दिक्‍कतें भी शामिल है।  


संबंधित समाचार