होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

IPL में 5वीं बार चैम्पियन बनी Chennai Super Kings,जानें किसको किस अवॉर्ड पर कितनी मिली राशि

IPL में 5वीं बार चैम्पियन बनी Chennai Super Kings,जानें किसको किस अवॉर्ड पर कितनी मिली राशि

 

IPL 2023 Champion CSK: इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL के 16 वें सीजन का फाइनल मैच काफी रोमांचक रहा। आखिर तक गुजरात(GT) और चेन्नई(CSK) फैंस और खिलाड़ियों की सांसे अटकी रहीं । लेकिन जडेजा के आखिरी ओवक के चौके ने स्टेडियम का माहौल बना दिया। इसी के साथ चेन्नई 5 वीं बार चैम्पियन और गुजरात 5 विकेट से हराया गया। वहीं इस दौरान इस सीजन का बेस्ट मोमेंट देखने को मिला जब जडेजा सीधे धोनी की तरफ दौड़े। धोनी की आंखों में आंसू थे। कप्तान ने जडेजा को गोंद में उठा लिया। 

 

इस रोमांच भरे मुकाबले में चेन्नई के फैंस का सपना पूरा हुआ। चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल 2023 के फाइनल में जीतकर पांचवीं बार चैंपियन बनी। यह पल टीम के खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के साथ-साथ फैंस के लिए भी काफी अहम रहा। चेन्नई की जीत के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने जमकर जश्न मनाया। लेकिन गुजरात के स्टार बॉलर मोहित शर्मा(Mohit Sharma) मैदान में मायूस बैठे नजर आए।

 

बता दें कि आईपीएल 2023 का फाइनल मैच अहमदाबाद में खेला गया। गुजरात टाइटंस ने पहले बैटिंग करते हुए 214 रन बनाए। इसके जवाब में चेन्नई को बारिश की वजह से डकवर्थ लुईस नियम से लक्ष्य दिया गया। चेन्नई ने 5 विकेट रहते हुए मैच जीत लिया। टीम को जडेजा ने 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका लगाकर जीत दिला दी। उन्होंने मोहित शर्मा के ओवर में चौके के साथ एक छक्का भी जड़ा था। 

 

वहीं मैच की आखिरी दो गेंद में चेन्नई को जीत के लिए 10 रन की जरूरत थी। जडेजा क्रीज पर थे, उधर पवेलियन में बैठे फैंस के साथ-साथ कप्तान धोनी आंखे बंद कर जीत की प्रार्थना करते दिखे। तभी आखिरी ओवर की आखिरी बॉल पर जडेजा ने चौका जड़ दिया। 
आईपीएल 2023 का फाइनल मैच अहमदाबाद में खेला गया। गुजरात टाइटंस ने पहले बैटिंग करते हुए 214 रन बनाए। इसके जवाब में चेन्नई को बारिश की वजह से डकवर्थ लुईस नियम से लक्ष्य दिया गया। चेन्नई ने 5 विकेट रहते हुए मैच जीत लिया। टीम को जडेजा ने 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका लगाकर जीत दिला दी। उन्होंने मोहित शर्मा के ओवर में चौके के साथ एक छक्का भी जड़ा था। 

इमोशनल हुए अंबाती रायडू
CSK के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज  Ambati Rayudu ने मैच से पहले ही कह दिया था कि IPL फाइनल उनके क्रिकेट करियर का आखिरी मैच होगा। वह इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके थे। उन्होंने अपने आखिरी मैच में 8 गेंदों पर 19 रन की अहम पारी खेली और CSK को जीत के करीब पहुंचाया।
मैच जीतने के बाद ग्राउंड का चक्कर लगाते हुए उनकी आंखें नम दिखीं। उन्हें साथी खिलाड़ियों ने गले लगाया। मैच के बाद धोनी ने भी कहा कि रायडू एक शानदार खिलाड़ी हैं, स्पिन और पेस दोनों ही तरह के गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाने की क्षमता उन्हें बेहतरीन बनाती है। 

 

हंसते हुए गले लगे धोनी और हार्दिक 
फाइनल हारने के बाद गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या(Hardik Pandya) ने कहा, 'भगवान भी जानते हैं कि सबसे ज्यादा इस ट्रॉफी को कौन डिजर्व कर रहा था। इसीलिए धोनी के हाथ में ट्रॉफी है और हमारे पास अगले सीजन की तैयारी करने के लिए नई सीख।' मैच के बाद हार्दिक और धोनी एक-दूसरे को गले भी लगाते नजर आए। गुजरात अपने डेब्यू सीजन के बाद लगातार 2 सीजन के फाइनल खेलने वाली पहली ही टीम बनी। 

इस टीम को मिली इतनी राशि---
पिछले दो वर्षों की तरह इस साल भी आईपीएल जीतने वाली टीम को 20 करोड़ रुपये दिए गए। वहीं, फाइनल में हारने वाली टीम की इनामी राशि में भी कोई इजाफा नहीं हुआ है। पिछले साल यह राशि 12.5 करोड़ रुपये थी, जिसे उतना ही रखा गया है।

 

आईपीएल में खर्च होने वाली रकम को लेकर लीग हमेशा चर्चा में रहती है। टीमों को मिलने वाली इनामी राशि के अलावा कई और अवॉर्ड भी दिए जाते हैं। इनमें ऑरेंज कैप, पर्पल कैप, फेयर प्ले अवॉर्ड जैसे अवॉर्ड शामिल हैं। हम आपको इन सभी अवॉर्ड और उसमें दी जाने वाली इनामी राशि के बारे में बता रहे हैं। 


 


संबंधित समाचार