होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अप्रैल में हो सकती है CET परीक्षा, जल्द आएगा इन भर्तियों का परिणाम- HSSC चेयरमैन

अप्रैल में हो सकती है CET परीक्षा, जल्द आएगा इन भर्तियों का परिणाम- HSSC चेयरमैन

 

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (Haryana Staff Selection Commission) ओर से जारी आदेशों के मुताबिक कुछ दिन पहले हरियाणा में 42 कैटेगिरी की कुल 40 भर्तियां रद्द की गई हैं। इनमें कुल 5321 पदों पर भर्तियां होनी थी। अब ये भर्तियां कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (Common Eligibility Test) के आधार पर करवाई जाएंगी। आयोग की तरफ से कहा गया है कि ये सभी भर्तियां रद्द करके पद वापस भेजे जा रहे हैं और जिन युवाओं ने इनमें आवेदन किया था, अब उनकी फीस भी रिफंड की जाएगी। अब सभी आवेदकों को फीस भरकर कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट होने के बाद अब नए सिरे से भर्तियां हो पाएंगी। 

अप्रैल में हो सकती है सीईटी की परीक्षा 
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ( hssc chairman bhopal singh khadri ) ने कहा कि कामन एलिजिबल टेस्ट सीईटी की परीक्षा हम अप्रैल में करवाने की तैयारी कर रहे हैं। गौरतलब है कि राज्य सरकार की ओर से राज्य में ग्रुप तीन और चार की सभी भर्तियों के लिए कामन एंट्रेस टेस्ट की व्यवस्था की गई है। अर्थात उम्मीदवार का एक बार पंजीकरण औऱ एक बार ही सभी कागजात अपलोड किए जाएंगे। अर्थात सीईटी और पंजीकरण के बाद ही भर्ती की रेस में उम्मीदवार शामिल हो सकेंगे। राज्य सरकार की ओर से साफ कर दिया गया है कि पुलिस और शिक्षकों की भर्ती पर सीईटी लागू नहीं होगा। 

केंद्र की प्रतियोगी परीक्षाओं में लागू होता है नॉर्मलाइजेशन का फार्मूला 
नॉर्मलाइजेशन को लेकर चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने कहा कि केंद्र की कईं प्रतियोगी परीक्षाओं में यह पहले से लागू है, जब किसी कम्पीटीटिव एग्जाम को अलग-अलग शिफ़्ट में लिया जाता है, उस हालात में नॉर्मलाइजेशन लागू किया जाता है। इंडियन स्टेटिकल इंस्टीट्यूट ने आयोग को ये नॉर्मलाइजेशन का फार्मूला दे दिया है और केंद्र की भी कई परीक्षाओं में यह लागू है। हमने इसी फ़ार्मूले पर हरियाणा महिला पुलिस सिपाही और पुरुष सिपाही के नतीजे में लागू करने का काम किया है। इस नॉर्मलाइजेशन के फ़ार्मूले को हाई कोर्ट ने भी सही माना है। आयोग ने सीईटी को ध्यान में रखते हुए यह बात कही है, क्योंकि यह भी अलग-अलग शिफ़्ट में होगा इसलिए कमीशन का प्रयास है, यह नॉर्मलाइजेशन के तहत ना होकर सामान्य तरीक़े से किया जाए। लेकिन इस तरह की बात तभी संभव होगी जब सभी शिफ्ट के पेपर का स्तर एक जैसा होगा। 

जल्द आएगा इन भर्तियों का परिणाम
जल्द आएगा इन भर्तियों का लंबित परिणाम हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग चेयरमैन ने आश्वासन दिया कि लंबित परिणाम जल्द ही घोषित किए जाएंगे। 22 जनवरी के बाद स्टाफ़ नर्स, लेब टेक्नीशियन, रेडियोग्राफर समेत पैरा मेडिकल की भर्ती के अंतिम रिजल्ट सामने आ जाएगा। जनवरी के अंत और फ़रवरी की शुरुआत में हमारा प्रयास है कि वीएलडीए, महिला दुर्गा कॉन्स्टेबल और मेल पुलिस कांस्टेबल के परिणामों को घोषित कर दिया जाए।

यह भी पढ़ें- हरियाणा: कोरोना से 25 से 34 आयु वर्ग सबसे ज्यादा प्रभावित


संबंधित समाचार