होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Digital Marketing के क्षेत्र में बनाए अपना करिअर, यहां जानिए इस क्षेत्र की बेहतरीन नौकरियां

Digital Marketing के क्षेत्र में बनाए अपना करिअर, यहां जानिए इस क्षेत्र की बेहतरीन नौकरियां

 

Jobs in Digital Marketing: आज का युवा नौकरी पाने के लिए काफी परेशान रहता है। लेकिन आज के समय में एक क्षेत्र ऐसा है जहां एंप्लॉय की सबसे ज्यादा जरुरत है। वह क्षेत्र है ‘डिजिटल मार्केटिंग’ का इस क्षेत्र में एंप्लॉय की मांग बढ़ रही है क्योंकि हर क्षेत्र में सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, कंटेंट मार्केटिंग और ई कॉमर्स मार्केटिंग की जरुरत पड़ती है। अगर आप भी नौकरी की तलाश में लगे हुए है तो ‘डिजिटल मार्किटिंग’ में ट्राई कर सकते है।

जानें डिजिटल क्षेत्र की बेहतरीन नौकरियां ---

1 डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर

इस क्षेत्र में ब्रांड के प्रति जागरुकता बढ़ाना और लीड उत्पन्न करने का काम होता है। डिजिटल मार्केटिंग का ही वह क्षेत्र है जिसमें मार्केटिंग के सभी कैंपेन की प्लांनिग करनी होती है और उसे प्रमोट करना होता है। 
कैंपेन को प्लान करना, मीट्रिक को एनालाइज करना, और ट्रेंड का विश्लेषण करना ये सभी काम डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर का होता है।

2 SEO स्पेशलिस्ट

SEO को सर्च इंजन ऑप्टिमाईजेशन के नाम से जाना जाता है। इसमें वेब पेजों का विश्लेषण करना और कीवर्ड ढूंढना करना और वेबसाइट ट्रैफ़िक का विश्लेषण कर सर्च इंजनों पर वेबसाइट रैंक करानी होती है।  

3 Social Media मैनेजर

सोशल मीडिया मैनेजर यानि की  Fb, Twitter, Instagram, LinkedIn और Youtube जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए कंटेंट बनाना और उसका विश्लेषण करने की जिम्मेदार होती है। वे ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया रणनीतियों को विकसित करने पर भी काम करते हैं।

4 कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर

कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर का काम कंटेंट को बनाना और उन कंटेंट के लिए रणनीतियों का विकास करना होता है। वे विभिन्न चैनलों जैसे ब्लॉग पोस्ट, इन्फोग्राफिक्स, वीडियो और ई-बुक्स के माध्यम से सामग्री बनाने और वितरित करने का काम करते हैं। 

5 PPC स्पेशलिस्ट

पीपीसी का पूरा नाम Pay-Per-Click है। वे वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाने और लीड उत्पन्न करने के लिए विज्ञापन रणनीतियाँ विकसित करने पर काम करते हैं। विज्ञापनों के जरिए PPC एक्सपर्ट बिज़नेस के विभिन्न गोल्स Lead Generation, Brand Awareness, Sales Conversion, Traffic Generation का काम करता है।
 


संबंधित समाचार