होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के नए कोच बने Brendon Mccullum, फिलहाल KKR को दे रहे कोचिंग

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के नए कोच बने Brendon Mccullum, फिलहाल KKR को दे रहे कोचिंग

 

न्यूजीलैंड (New Zealand) के धाकड़ बल्लेबाज और पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम (Brendon Mccullum) को अब इंग्लैंड की क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया है। अपनी कमाल की बल्लेबाजी के लिए मशहूर ब्रैंडन मैकुलम फिलहाल कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाड़ियों को कोचिंग दे रहे हैं। साल 2019 में 40 साल के ब्रैंडन ने क्रिकेट (Cricket) से संन्यास ले लिया था।

दरअसल, गुरुवार को इंग्लैंड ऐंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने अपने आधिकारिक बयान में बताया था कि ब्रैंडन मैकुलम को इंग्लैंड की टेस्ट टीम का हेड कोच नियुक्त गया है। टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में खराब प्रदर्शन के बाद इंग्लैंड की टीम (England Team) के टेस्ट कोच क्रिस सिलवरवुड को कोच के पद से तुरंत हटा दिया गया था। अब ब्रैंडन मैकुलम उनकी जगह टीम को कोचिंग देंगे। इंग्लैंड ने जो रूट (Joe Root) को भी कप्तानी से हटा दिया था।

कोचिंग का काम कर रहे ब्रैंडन मैकुलम
साल 2019 में क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा करने के बाद से ही ब्रैंडन मैकुलम कोचिंग का काम कर रहे हैं। पहले वह केकेआर के कोचिंग स्टाफ में शामिल हुए थे, फिर हेडकोच के तौर पर नियुक्त किए गए। इसके अलावा, वह कैरेबियन प्रीम लीग (Caribbean Prime League) में ट्रिनबागो नाइट राइडर्स (Trinbago Knight Riders) के भी कोच रह चुके हैं। उनकी कोचिंग के दौरान ट्रिनबागो ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था।

IPL के पहले ही मैच बनाया था शतक
गौरतलब है कि ब्रैंडन मैकलम ने आईपीएल के पहले ही सीजन के पहले मैच में जोरदार शतक जड़ा था। इस दौरान मैकलम ने केकेआर के साथ खेलते हुए 158 रन बनाए थे। उसके बाद से उन्होंने केकेआर के लिए कई सीजन तक खेला और अपने दम पर कई मैचों में जीत भी दर्ज की। बाद में वह केकेआर के ही कोच बनकर रह गए।

इतना ही नहीं, साल 2002 में ब्रैंडन मैकुलम ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ डेब्यू किया था। 14 साल तक न्यूजीलैंड के लिए खेलने वाले ब्रैंडन मैकुलम ने 260 वनडे और 101 टेस्ट मैच खेले। मैकुलम ने वनडे में 6083 और टेस्ट में 6453 रन अपने नाम किए थे। वहीं, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उन्होंने 71 टी20 मैचों में 2140 रन बनाए हैं। इसमें मैकुलम ने दो शतक और 13 अर्धशतक भी जड़े हैं।

यह भी पढ़ें- IPL में अरबों रुपये खर्च करने वाली टीमें कैसे करती हैं कमाई ? 


संबंधित समाचार