होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Benefit of Ginger Water: जानिए अदरक का पानी किन बीमारियों से लड़ने में करता है मदद?

Benefit of Ginger Water: जानिए अदरक का पानी किन बीमारियों से लड़ने में करता है मदद?

 

अदरक का पानी या फिर कहें कि अदरक की चाय खाने को पचाने में और सर्दी-खांसी- फ्लू से लड़ने में काफी मदद करती है। यहां तक कि रोजाना अगर अदरक के रस में शहद को मिलाकर छोटी सी खुराक ली जाए, तो यह अस्थमा के मरीजों के लिए काफी हद तक मददगार साबित हो सकती है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के आगे ताकतवर एंटीबायोटिक भी कम हो जाते हैं। इसके अलावा अदरक का पानी व अदरक की चाय बनाना बहुत आसान है है। सिर्फ अदरक को पानी में कुछ देर तक उबलना है। इसके बाद आप इसे पी सकते हैं। आइए जानें रोज़ अदरक का पानी पीने से क्या-क्या फायदा मिलता है।

1. पाचन के लिए के लिए मददगार

हर रोज एक गिलास अदरक का पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। यह अपच, मतली और पेट में जलन रोकने में मदद करता है।

2. डायबिटीज से बचाव

अदरक के पानी में नींबू मिलाकर पीने से किडनी खराब होने का खतरा कम हो जाता है। यह मधुमेह के प्रभाव को भी कम करता है। यह इंसुलिन के स्राव में भी एक बड़ी भूमिका निभाता है।

3. वजन घटाने में मदद करता है

जब व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है तो उसकी भूख बढ़ जाती है, जिस कारण ज़रूरत से ज़्यादा खाना खा लिया जाता है। ऐसे में अदरक का पानी पहले रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है और फिर बाद में खाने की इच्छा को भी नियंत्रित कर लेता है।

4. बाल और स्किन को अच्छा बनाता है

अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स की वजह से आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार निकल कर आता है। इसके अलावा, अदरक में विटामिन-ए और सी के होने से आपके बालों भी सिल्की और शाइनिंग हो जाते हैं। यह आपका खून साफ कर गुण त्वचा से जुड़े रोगों के उपचार और रोकथाम में भी मददगार होता है।

यह भी पढ़ें- Hair Care Tips : बियर से बाल धोने से मिलते है ये बड़े फायदे, जानें क्या है सही तरीका


संबंधित समाचार