होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Kedarnath Yatra पर लगी रोक: मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, 24 घंटे में भारी बारिश के आसार

Kedarnath Yatra पर लगी रोक: मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, 24 घंटे में भारी बारिश के आसार

 

जिला प्रशासन ने मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए केदारनाथ यात्रा पर रोक लगा दी है। रुद्रप्रयाग गौरीकुंड हाईवे (Rudraprayag Gaurikund Highway) भी सोनप्रयाग से आगे अवरुद्ध कर दिया गया है। बाबा केदार के दर्शन के लिए तीर्थयात्रियों के आने का सिलसिला लगातार जारी है, लेकिन मौसम को देखते हुए जिला प्रशासन किसी भी प्रकार का कोई रिस्क नहीं लेना चाहता है, जिसके चलते यात्रा रोकने का फैसला लिया गया है।

कुमाऊं के ज्यादातर जिलों और गढ़वाल के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश के आसार है। इसके लिए मौसम विभाग की ओर से रेड अलर्ट भी जारी किया गया है। इसके अलावा देहरादून, टिहरी, हरिद्वार, उत्तरकाशी व रुद्रप्रयाग में भारी बारिश को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, कुमाऊं क्षेत्र के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए सरकार, शासन, प्रशासन और आपदा प्रबंधन से जुड़े अफसरों को 24 घंटे अलर्ट पर रहने की आवश्यकता है। बारिश के साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना सामने आ रही हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने इस पर बताया कि भारी बारिश की मद्देनजर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। भारी बारिश के मद्देनजर आपदा प्रबंधन के लिहाज से बेहद सतर्क रहने की आवश्यकता है। उधर, राजधानी दून व आसपास के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। डीएम सोनिका ने एसडीएम को निर्देशित किया कि वे अपने क्षेत्रों में पूरी तरह से सक्रिय रहें।

यह भी पढ़ें- स्कूल के बाथरूम की छत से गिरने से एक छात्रा की मौत, दो अन्य बच्चे घायल


संबंधित समाचार