होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Time 100 Next की लिस्ट में आकाश अंबानी को मिली जगह, सूची में शामिल एकमात्र भारतीय

Time 100 Next की लिस्ट में आकाश अंबानी को मिली जगह, सूची में शामिल एकमात्र भारतीय

 

टाइम मैगजीन ने जाने माने उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के बड़े बेटे और रिलायंस जियो (Reliance Jio) के चेयरमैन आकाश अंबानी (Akash Ambani) को टाइम100 नेक्स्ट लिस्ट (Time 100 Next List) में जगह दी है। लीडर्स कैटेगरी में उन्हें चुना गया है। टाइम मैगजीन का आकाश अंबानी के बारे में कहना है कि “बिजनेस बढ़ाने के लिए वे कड़ी मेहनत कर रहे हैं। उन्होंने Google और Facebook के साथ अरबों डॉलर की निवेश डील पूरा करने में अहम भूमिका निभाई है।”

आकाश अंबानी टाइम100 नेक्स्ट लिस्ट में शुमार होने वाले अकेले भारतीय हैं। दुनिया के उभरते सितारे आकाश अंबानी के बारे टाइम मैगजीन की राय है कि मात्र 22 वर्ष की उम्र में ही आकाश अंबानी को जियो के बोर्ड में जगह मिल गई थी। और इसी वर्ष जून में उन्हें, भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी जियो की कमान सौंप दी गई। 42 करोड़ 60 लाख ग्राहकों वाली रिलायंस जियो को संभालने की जिम्मेदारी अब चेयरमैन आकाश अंबानी के कंधों पर है।  

बताते चलें कि रिलायंस जियो का 5जी रोलआउट आकाश अंबानी की निगरानी में हो रहा है। कंपनी की योजना दिवाली तक दिल्ली, मुंबई सहित कुछ अन्य मैट्रों में 5जी लॉन्च करने की है। अकेली जियो ही है जिसने 700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बैंड खरीदा है और यह अकेला स्पेक्ट्रम बैंड है जिस पर स्टैंड-अलोन 5जी नेटवर्क यानी True 5G चल सकता है। अमेरिका और यूरोप में 5जी के लिए 700 मेगाहर्ट्ज बैंड को प्रीमियम बैंड माना जाता है। इस लिहाज से 5जी के मामले में जियो को बाकी कंपनियों के मुकाबले बढ़त हासिल है।

टाइम मैगजीन हर साल TIME100 Next की लिस्ट प्रकाशित करता है। इस लिस्ट में देश दुनिया के अलावा उद्योग जगत के 100 उभरते सितारों को जगह दी जाती है। 2022 की TIME100 लिस्ट में संगीतकारों के साथ-साथ पेशेवर चिकित्सक, सरकारी अधिकारियों, आंदोलनकारियों, हाई-प्रोफाइल व्हिसल-ब्लोअर्स और टॉप सीईओ को भी शामिल किया गया है। इन हस्तियों ने न केवल दुनिया को नया आकार दिया है बल्कि भविष्य को नए सिरे से परिभाषित करने की कोशिश की है।

यह भी पढ़ें- Delhi में रिलायंस रिटेल ने लॉन्च किया देश का पहला ‘सेंट्रो स्टोर’


संबंधित समाचार