होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

छह महीने बाद पर्यटकों के लिए खुला ताजमहल, दीदार करने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान

छह महीने बाद पर्यटकों के लिए खुला ताजमहल, दीदार करने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान

 

कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से लगभग 6 महीने से बंद ताज महल को सोमवार को फिर से आम पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। ऐसे में ताज का दीदार करने के लिए सैलानी आज सुबह से ही महल के पश्चिमी और पूर्वी गेट पर पहुंचे। हालांकि इतने दिन बाद ताज महल में सैलानियों की संख्या काफी कम दिखाई दी। 

इसके अलावा कोविड-19 गाइडलाइन के तहत ताज महल में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। स्मारक परिसर के हर पॉइंट पर सोशल डिस्टेंसिंग के तहत सीआईएसएफ के जवान तैनात किए गए हैं। वहीं पुरातत्व विभाग के कर्मचारी भी सभी पॉइंट पर तैनात हैं। सैलानियों के हाथों को सैनिटाइज किया जा रहा है और उनके पैरों को भी सैनिटाइज करने के लिए एक मशीन रखी गई है। वही, सैलानियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जा रही है।

ताज महल का दीदार करने से पहले इन बातों को रखें ध्यान में 

प्राप्त जानकारी के अनुसार, ताज महल में एक दिन में सिर्फ 5000 सैलानियों को ही एंट्री दी जाएगी। साथ ही, पर्यटकों को ताज का दीदार करते समय कोविड-19 गाइडलाइंस का खास ध्यान रखना होगा। ऐसे में पर्यटकों को ताज का टिकट एएसआई की वेबसाइट से ऑनलाइन बुक करना होगा। लोगों की भीड़ न लगे इसलिए टिकट ​विंडो बंद रखा गया है। वही, क्यूआर कोड स्कैन करके भी टिकट लिया जा सकता है।

सूत्रों के मुताबिक, ताजमहल के दीदार के लिए पर्यटकों को निर्धारित स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) का पालन करना अनिवार्य रखा गया है। ताज महल में शाहजहां और मुमताज की मुख्य मकबरे में स्थित कब्र वाले कक्ष में एक बार में पांच लोग जा सकेंगे। वही, पर्यटकों के लिए म्यूजियम खुला रहेगा। पार्किंग समेत सभी भुगतान डिजिटल माध्यम से करना पड़ेगा।

विजिट के दौरान पर्यटकों के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना और मॉस्क लगाना अनिवार्य रखा गया है। अधिकारियों की ओर से पर्यटकों को दीवारों व रेलिंग से दूर रहने की हिदायत है। इसके अलावा शू कवर, पानी की बोतल, टिश्यू पेपर आदि उन्हें कूड़ेदान में डालने होंगे। वहीं, विजिटिंग रजिस्टर में हर पर्यटक को अपना विवरण दर्ज करना होगा।

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र के भिवंडी में तीन मंजिला इमारत ढहने से 10 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी


संबंधित समाचार