होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

यूपी के बाद अब हरियाणा में खनन माफिया का कहर

यूपी के बाद अब हरियाणा में खनन माफिया का कहर

 

राई: यूपी से खनन पर रोक लगाने के बाद खनन माफिया हरियाणा में सक्रिय हो गए हैं। ये खनन माफिया नियमों को ताक पर रखकर खनन कर रहे हैं। बता दें कि एनजीटी ने यमुना नदी में मशीनों द्वारा खुदाई पर पूर्णतया रोक लगा दी है, लेकिन यूपी की तरफ से मशीनों द्वारा खुदाई और ओवर  लोडिंग वाहनों में रेत को सप्लाई किया जा रहा है। जिसके बाद शिकायत तो होती रहती हैं लेकिन कार्रवाई नहीं होती।

साथ ही बता दें कि यूपी से खनन के जरिए यमुना की धार को हरियाणा की तरफ मोड़ने का प्रयास भी किया जा रहा है।  पूरे मामले में कैबिनेट मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने एक एस आई टी गठित  की है, जो खनन पर रोक लगाएगी और ओवरलोड वाहनों पर भी शिकंजा कसेगी। 

वहीं पूरे मामले में कैबिनेट मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि ओवरलोड वाहनों के वह खुद भी चालान काटते रहते हैं। ऐसे में यूपी की तरफ से हरियाणा में खुदाई करने के प्रयास पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही एक एसआईटी घटित की जाएगी जो ओवरलोड वाहनों पर और अवैध खनन पर रोक लगाएगी। उन्होनें ये भी कहा कि  इस मामले में अगर किसी की कमी पाई जाती है तो उसके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

 

इस पूरे मामले के बाद एक बात तो साफ़ है कि खनन माफियाओं को किसी का डर नहीं है। वह अपनी मर्जी के मालिक हैं। जिसके चलते वह एनजीटी के आदेशों का पालन नहीं कर रहे हैं और यमुना की धार तक को मोड़ने जा रहे हैं।  फिलहाल पूरे मामले में अब मामला हरियाणा सरकार की चौखट पर पहुंच चुका है। देखना यही होगा कि कब तक मशीनों की खुदाई और ओवरलोड वाहनों पर रोक लग पाएगी।


संबंधित समाचार