होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Admission: हरियाणा में अब 15 अगस्त तक हो सकेंगे नौवीं से 12वीं कक्षा तक के दाखिले, यहां पढ़ें खबरें

Admission: हरियाणा में अब 15 अगस्त तक हो सकेंगे नौवीं से 12वीं कक्षा तक के दाखिले, यहां पढ़ें खबरें

 

हरियाणा (Haryana) के सरकारी स्कूलों में अब 15 अगस्त तक नौवीं से 12वीं कक्षा तक के दाखिले हो सकेंगे। दाखिलों को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। विभाग ने दाखिला लेने के लिए बच्चों के लगातार स्कूलों में पहुंचने पर तिथि को बढ़ाने का फैसला लिया है। वहीं, मॉडल संस्कृति स्कूल अब दसवीं में कम अंक लाने वाले बच्चों को 11वीं में दाखिला देने से मना नहीं करेंगे।

स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. महावीर सिंह ने इस मामले में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को सख्ती से निर्देशों का पालन करने का आदेश दिया है। संस्कृति मॉडल स्कूल दाखिलों को लेकर सीबीएसई (CBSE) के निर्देशों का पालन करेंगे। चूंकि, इनकी संबद्धता सीबीएसई के साथ जुड़ी हुई है। इन पर स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) के आदेश लागू नहीं होंगे।

महावीर सिंह ने आगे कहा कि मॉडल स्कूलों में 11वीं कक्षा के दाखिलों को लेकर काफी ज्यादा शिकायतें सामने आ रही हैं। इतना ही नहीं कुछ स्कूलों के 11वीं में कम प्रतिशत चलते बच्चों को दाखिला देने से मना करने की भी सूचनाएं मिली हैं। उन्होंने इस पर कड़ा संज्ञान लिया है। अब मॉडल स्कूलों को अपने हर एक छात्र को 11वीं कक्षा में दाखिला देना होगा। इसके लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को विशेष जिम्मेदारी सौंपी गई है। आदेश का उल्लंघन करने पर स्कूल प्रशासन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें- Haryana: रक्षाबंधन पर महिलाओं को हरियाणा सरकार का तोहफा, मिलेगी मुफ्त बस की सुविधा


संबंधित समाचार