होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Adani Group: अप्रैल से महंगा होगा हवाई सफर ! अडानी ग्रुप ने एयरपोर्ट के चार्जेज में बढ़ोतरी का रखा

Adani Group: अप्रैल से महंगा होगा हवाई सफर ! अडानी ग्रुप ने एयरपोर्ट के चार्जेज में बढ़ोतरी का रखा

 

Adani Group Owned Airport:अगर आप भी हवाई यात्राएं करते रहते हैं तो ये खबर शायद आपके लिए जरूरी साबित हो सकती है। बता दें कि अगर आप लखनऊ से फ्लाइट पकड़ते हैं तो अब आपको ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा, क्योंकि अडानी ग्रुप के एयरपोर्ट ने यूजर्स डेवलपमेंट फीस (UDF) में बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा है। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट (LIAL) ने कुछ सर्विस के लिए चार्ज बढ़ाने का प्रस्ताव पेश किया है। बताया जा रहा है कि प्रस्ताव के मंजूरी के बाद ये चार्जेज 1 अप्रैल 2023 से लागू हो जाएंगे और ये बढ़ी हुई फीस 1 अप्रैल 2025 तक लागू रहेगी । साथ ही जानकारी मिली है कि अडानी ग्रुप इन चार्जेज से  एयरपोर्ट डेवलप करने के लिए फंड जुटाएगा । ये बढ़ोतरी वैमानिक चार्जेज जैसे पार्किंग, लैंडिंग फीस और अन्य तरह के चार्ज के जरिए लिए जाएंगे।

कितना चार्ज बढ़ाने की योजना 
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक अडानी ग्रुप ने हर घरेलू उड़ान UDF को 192 रुपये से बढ़ाकर 1025 रुपये टैक्स को छोड़कर करने का प्रस्ताव दिया है. इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए हवाईअड्डा संचालक ने 1 अप्रैल, 2025 तक शुल्क को 561 रुपये से बढ़ाकर 2,756 रुपये टैक्स को छोड़कर करने की योजना बनाई है। वहीं लखनऊ हवाई अड्डे ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कार्गो हैंडलिंग सेवाओं के लिए टैरिफ बढ़ोतरी का भी प्रस्ताव दिया है।

प्रस्ताव से कम हो सकती है बढ़ोतरी
अडानी ग्रुप ने नए टैरिफ का प्रस्ताव एयरपोर्ट इकोनॉकिम रेगुलेटरी अथॉरिटी (AERA) के सामने रखा है. इसके बाद रेगुलेटर फाइनल टैरिफ ऑर्डर लेकर आएगा, जिसमें आमतौर पर एयरपोर्ट ऑपरेटर्स की ओर से प्रस्तावित रेट से कम रेट्स ही देखने को मिल सकते हैं. 

किनसे लिया जाएगा ये चार्ज 
यूजर्स डेवलपमेंट फीस डारेक्टली पैसेंजर्स को भुगतान करना होता है, जबकि एरो टैरिफ एयरलाइंस से वसूला जाता है. वहीं एयरलाइंस के हवाई टिकट का किराया भी ऑपरेटिंग कॉस्ट पर निर्भर करता है. इस कारण, ये फैसला लखनऊ फ्लाइट के लिए किराया बढ़ा सकता है. 2019 के दौरान केंद्र की सरकार ने छह एयरपोर्ट को प्राइवेटाइज करने का फैसला किया था और 2020 में लखनऊ को अडानी ग्रुप को 50 साल के लिए लीज पर दे दिया गया था. 
 


संबंधित समाचार