होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Aadhaar Card: क्या आधार कार्ड बने हो गए है 10 से अधिक साल, जरुर कराएं अपडेट

Aadhaar Card: क्या आधार कार्ड बने हो गए है 10 से अधिक साल, जरुर कराएं अपडेट

 

Update Aadhaar Card: आधारकार्ड का इस्तेमाल कई सरकारी योजनाओं के लिए किया जाता है, सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए आधारकार्ड अपडेट होना बहुत ही जरुरी है। आपको बता दें कि यूआईडीएआई ने आधारकार्ड अपडेट को लेकर एक सूचना जारी कि है, जिन लोगों का आधार 10 साल पहले बना था अब उन्हें अपडेट कराने की जरुरत है।  

आधार कार्ड निर्माण विभाग की उप महानिदेशक भावना गर्ग ने जिला प्रशासनिक परिसर में उपायुक्त हरप्रीत सिंह सूदन व विभिन्न विभागों के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की जिसमें यह निर्णय लिया गया है 10 साल पहले यानि 2015 से पहले बने आधार कार्ड को पहचान और घर के पते के साथ अपडेट कराना अनिवार्य है।

यदि आधार कार्ड नकली पाया जाता है तो उसकी जांच करवाई जाएगी। जांच के बाद संबंधित व्यक्ति के खिलाफ तुरंत जालसाजी का मामला दर्ज किया जाएगा।

आधार कार्ड को ऐसे कराए अपडेट

यूआईडीएआई के मुताबिक, आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से अपडेट करा सकते है। ऑफलाइन अपडेट कराने के लिए आपको आधार केंद्र पर जाना होगा जबकि ऑनलाइन के जरिए आप घर पर बैठे -बैठे अपडेट कर सकते है।

ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए ग्राहक को 'माई आधार' पोर्टल पर जाना होगा वहां पर आप अपनी जानकारी को देख सकते है। इसके साथ ही अपने पहचान से जुड़े प्रमाण पत्र और घर के पते से जुड़े डॉक्यूमेंट को भी अपलोड करना होगा। जो ग्राहक ऑनलाइन अपनी जानकारी अपडेट नहीं कर सकते वह आधार केंद्र पर जाकर अपडेट करा सकते है। ऑनलाइन अपडेट करने का शुल्क 25 रुपये है और ऑफलाइन शुल्क 50 रुपये है।

आधार कार्ड Tracking

ऑनलाइन आधार कार्ड को अप्लाई करने के बाद आपको अपना आधार कार्ड ट्रैक करने का भी ऑप्शन मिल जाता है जिससे आप पता कर सकते है कि आपका आधार कार्ड कब तक तैयार हो जाएगा। इसके लिए आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा और उसके बाद आपको जो URN नंबर दिया जाता है उससे आधार कार्ड को ट्रैक किया जा सकता है।


संबंधित समाचार