होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

COVID-19 Death Toll: भारत में कोरोना से 47 लाख मौतें, WHO के दावे पर भारत सरकार ने जताई कड़ी आपत्ति

COVID-19 Death Toll: भारत में कोरोना से 47 लाख मौतें, WHO के दावे पर भारत सरकार ने जताई कड़ी आपत्ति

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दावा किया है कि भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) से 47 लाख लोगों की मौत हुई है। जबकि ये संख्या आधिकारिक आँकड़ों से क़रीब 10 गुना ज़्यादा है। बता दें कि भारत सरकार ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई है। डब्ल्यूएचओ (WHO) की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण अभी तक दुनिया में करीब डेढ़ करोड़ लोगों की मौत हुई है। ये आँकड़ा दो साल में कोविड के कारण हुई मौतों की तुलना में 13 प्रतिशत ज्यादा है।

भारत ने जताई कड़ी आपत्ति
डब्ल्यूएचओ (World Health Organization) ने भारत में मृतकों की जो संख्या बताई है वो संख्या दुनियाभर में हुई मौतों की एक तिहाई है। जिस पर भारत सरकार ने कई सवाल खड़े किए है। इसके साथ ही जो मॉडल (Modal)  इस्तेमाल किया गया है उसकी वैधता को लेकर भी सवाल किए हैं। भारत सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, "इस प्रक्रिया, कार्यप्रणाली और परिणामों पर भारत की आपत्ति के बावजूद डब्ल्यूएचओ ने अतिरिक्त मृत्यु दर का अनुमान जारी किया है" इस मामले में अन्य अध्ययनों में भारत को लेकर इसी तरह के आकलन किए गए हैं।

आपको बता दे कि भारत के आधिकारिक आँकड़ों के मुताबिक़ देश में कोरोना वायरस  (Corona Virus) से मरने वालों की संख्या 5,23,975 है। इसके साथ ही भारत में  हर दिन करीब 3 हजार संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। वहीं भारत में सबसे ज्यादा मौतें दूसरी लहर (Second Wave) के दौरान हुई थी, जब डेल्टा वेरिएंट (Delta Variants) के कारण बड़ी संख्या में लोगों की जान गई थी।

डब्लूएचओ (WHO) चीफ ने बताया गंभीर
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयियस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) के बयान के मुताबिक, देशों को भविष्य की स्वास्थ्य आपात स्थितियों से निपटने के लिए अपनी क्षमताओं में अधिक निवेश करने के लिए प्रेरित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ बेहतर निर्णयों और बेहतर परिणामों के लिए बेहतर डेटा तैयार करने के लिए अपनी स्वास्थ्य सूचना प्रणाली को मजबूत करने के दिशा में सभी देशों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़ें- हैदराबाद: दूसरे धर्म की लड़की के साथ रचाई थी शादी, भाइयों ने की हत्या, मुख्य आरोपी गिरफ्तार


संबंधित समाचार