होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ओडिशा ट्रेन हादसे में 261 लोगों की मौत; PM मोदी बालासोर के लिए हुए रवाना, रूट पर कवच सिस्टम नहीं था

ओडिशा ट्रेन हादसे में 261 लोगों की मौत; PM मोदी बालासोर के लिए हुए रवाना, रूट पर कवच सिस्टम नहीं था

 

Odisha train accident: ओडिशा के बालासोर जिले से एक भीषण ट्रेन हादसे की खबर शुक्रवार रात से ही हर किसी की नींद उड़ा दी है। यहां एक-दो नहीं बल्कि तीन-तीन ट्रेनें दुर्घटना का शिकार हो गईं जिसमें 250 से ज्यादा यात्रियों की जान चली गई और 900 के करीब घायल बताए जा रहे हैं। घायल यात्रियों को गोपालपुर, खंटापारा, बालासोर, भद्रक और सोरो के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इस घटना के बाद एनडीआरएफ की 3 यूनिट, ओडिशा डिजास्टर रैपिड ऐक्शन फोर्स की 4 यूनिट, 40 से ज्यादा रेस्क्यू टीम, 30 डॉक्टरों, 200 ऐंबुलेंस और 1200 से ज्यादा पुलिसकर्मी राहत और बचाव के काम में डटे हैं। इस दौरान बड़ी अपडेट सामने आ रही है कि पीएम मोदी ओडिशा के लिए रवाना हो रहे हैं, जहां वे बालासोर रेल हादसे के मद्देनजर स्थिति की समीक्षा करेंगे। वहीं लगातर कई नेता घटनास्थल पर पहुंच रहे हैं और स्थिति का जायजा ले रहे हैं।

 

क्या है पूरी घटना ?
दरअसल, शुक्रवार को शाम के करीब 7 बजकर 20 मिनट पर ओडिशा के बालासोर में बहानगर बाजार में बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस की बोगियां बेपटरी हो गईं। साइड ट्रैक से शालीमार-चेन्नै कोरोमंडल एक्सप्रेस गुजर रही थी। बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस की बेपटरी हुईं बोगियां साइड ट्रैक पर कोरोमंडल एक्सप्रेस की बोगियों से टकरा गईं। इसके बाद कोरोमंडल एक्सप्रेस की बेपटरी हुईं बोगियां एक दूसरे ट्रैक पर मालगाड़ी से टकरा गईं जिससे ये बड़ा हादसा हो गया। तीन-तीन ट्रेनों की इस टक्कर ने मौत की लाइनें लगा दी । वहीं हादसे की खबर मिलते ही स्थानीय लोग और इमर्जेंसी सर्विसेज के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और  रेस्क्यू का काम शुरू हुआ।

 

वहीं हादसे की सूचना मिलते ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी शनिवार सुबह मौके पर पहुंचे और घटनास्थल का जायजा लिया। इस हादसे को लेकर ओडिशा सरकार ने एक दिन के राजकीय शोक का एलान किया है, वहीं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपनी सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं। इसी कड़ी में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी घटनास्थल पर पहुंची। जानकारी के मुताबिक तमिलनाडु सरकार ने भी राजकीय शोक घोषित किया है।

 

रेलवे के प्रवक्ता अमिताभ शर्मा के मुताबिक रेस्क्यू ऑपरेशन का काम पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि , 'रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हो चुका है, अब हमने रेस्टोरेशन का काम शुरू किया है। वहीं उन्होंने ये भी बताया कि इस रूट पर कवच सिस्टम उपलब्ध नहीं था।' हादसा क्यों हुआ, ये साफ नहीं है पर जांच के आदेश दे दिए गए हैं। 

 

बता दें कि जल्द ही पीएम मोदी घटनास्थल पर पहुंच सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर शोक जताते हुए पहले ही ट्वीट कर दिया है जिसमें उन्होंने लिखा कि , ‘ओडिशा में ट्रेन हादसे से दुखी हूं। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया। दुर्घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है और प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दी जा रही है।’

मृतक के परिजनों को 12 लाख का मुआवजा
वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने ट्वीट कर कहा, ‘ओडिशा में हुई ट्रेन दुर्घटना में जान गंवाने वाले प्रत्येक मृतक के परिजनों को पीएमएनआरएफ से दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी. घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे.’ इसके साथ ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 2-2 लाख रुपये और मामूली रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

 

 

 


संबंधित समाचार