दिल्ली: सर्वदलीय बैठक में पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी          भारत-पाक मैच से पहले मेंचेस्टर में हल्की बारिश शुरू          मोदी सरकार मंदिर बनाने के लिए कोई कदम उठाती है तो मजबूती से उसके साथ रहेंगे: उद्धव ठाकरे          विश्व कप में PAK के खिलाफ भारत की जीत के लिए गोरखपुर में किया गया हवन          अयोध्या: शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने राम मंदिर में की पूजा, बेटे आदित्य ठाकरे भी रहे मौजूद         
होम | बिजनेस | नए साल में सरकार ने दिया तोहफा, 120.50 रुपये तक सस्ता हुआ गैस सिलेंडर

नए साल में सरकार ने दिया तोहफा, 120.50 रुपये तक सस्ता हुआ गैस सिलेंडर

 

घरेलू गैस (एलपीजी) की कीमतों में एक बार फिर उपभोक्ताओं को राहत मिली है।  सब्सिडी वाले रसाई गैस सिलेंडर 5.91 रुपये सस्ता हुआ है। वहीं गैर सब्सिडी वाले सिलिंडर के दाम में 120.50 रुपये की राहत मिली है। यह जानकारी  इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) की ओर से दी गई है। 

देश की सबसे बड़ी तेल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने अपने एक बयान में कहा है कि 31 दिसंबर 2018 और 1 जनवरी 2019 की मध्‍यरात्रि से 14.2किलोग्राम के सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 494.99 रुपए होगी, जो अभी तक 500.90 रुपए थी। यह लगातार दूसरा महीना है जब एलपीजी के दाम में कटौती हुई है। 1 दिसंबर को सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में 6.52 रुपए की कटौती हुई थी। दो बार की कटौती से सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में 14.13 रुपए की कमी आ चुकी है।

आईओसी ने कहा कि गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 120.50 रुपए की कमी की गई है। कंपनी ने कहा है कि अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमतों में कमी आने और डॉलर-रुपए एक्‍सचेंज रेट में सुधार आने से यह कटौती की गई है। गैर-सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर की नई कीमत दिल्‍ली में 689 रुपए होगी। इससे पहले 1 दिसंबर को गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 133 रुपए की कटौती की गई थी।

सभी एलपीजी उपभोक्‍ताओं को बाजार मूल्‍य पर सिलेंडर खरीदना होता है। हालांकि, सरकार एक वित्‍त वर्ष में एक परिवार को 12 सिलेंडर पर सब्सिडी का भुगतान सीधे उनके बैंक खाते में करती है। यह सब्सिडी राशि हर माह बदलती रहती है। जब अंतरराष्‍ट्रीय कीमत बढ़ती है तो सरकार अधिक सब्सिडी प्रदान करती है और जब कीमतें कम होती हैं तो सब्सिडी कम हो जाती है।


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.