JK: बिजबेहरा एनकाउंटर में 2 आतंकियों के शव बरामद, घटनास्थल से AK 47 राइफल मिला          गजियाबादः एलिवेटेड रोड पर इंदिरापुरम के पास बड़ा सड़क हादसा, दो की मौत          गाजियाबादः शादी में हर्ष फायरिंग में एक शख्स को लगी गोली, आरोपी दीपक गिरफ्तार          
होम | बिजनेस | एफडी से ज्यादा ब्याज कमाने का है मौका, यहां 10.75% तक मिलेगा रिटर्न

एफडी से ज्यादा ब्याज कमाने का है मौका, यहां 10.75% तक मिलेगा रिटर्न

 

नई दिल्ली:  लंबे समय के लिए बैंकों के फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए बेहतर ब्याज अर्जित करने का एक अच्छा मौका है। एल एंड टी फाइनेंस, मैग्माे फिनकॉर्प और मूथूट होमफिन के नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर्स (एनसीडी) आए हैं। इन पर 8.68 फीसद से लेकर 10.75 फीसद तक का सालाना ब्या‍ज ऑफर किया जा रहा है। ऐसे समय में जहां बैंक ब्याज दरों में कटौती कर रहे हैं, भविष्य में आने वाले एनसीडी पर इतना आकर्षक ब्याज शायद ही मिले। हालांकि, एनसीडी में निवेश करने में कुछ जोखिम भी है जिसकी चर्चा हम आगे करेंगे। पहले यह देख लेते हैं कि किस कंपनी की एनसीडी पर कितना ब्याज ऑफर किया जा रहा है।

मैग्मा फिनकॉर्प: इसका एनसीडी 8 अप्रैल को खुला है और 8 मई को बंद होगा। इसमें तीन साल, 5 साल और से 10 साल की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। निवेश की न्यूनतम राशि 1,000 रुपये है। इस पर आपको 10.25 फीसद से 10.75 फीसद तक का रिटर्न मिलेगा।

मूथूट होमफिन: इसका इश्यू 8 अप्रैल को खुला है और 7 मई को बंद होगा। मूथूट होमफिन के इस इश्यू में आप 24 महीने, 38 महीने, 60 महीने और 90 महीने के लिए निवेश कर सकते हैं। इस पर आपको सालाना 9.5 फीसद से 10 फीसद तक का रिटर्न मिलेगा।

एल एंड टी फाइनेंस: इस इश्यू में आप तीन, 5 और 8 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। 8 अप्रैल को इसका इश्यू निवेश के लिए खुला है जो 18 अप्रैल को बंद हो जाएगा। इस इश्यू में निवेश करने पर आपको सालाना 8.68 फीसद से 8.86 फीसद तक का ब्याज मिलेगा।

श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस: इसका इश्यू् 5 अप्रैल को खुला है जो 3 मई को बंद होगा। इसमें आप दो साल, तीन सान और पांच साल के लिए निवेश कर सकते हैं।श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस ने अपने सालाना 9.55 फीसद से 9.75 फीसद तक के ब्याज की पेशकश की है।
किसी भी एनसीडी में निवेश करने से पहले उसकी क्रेडिट रेटिंग पर गौर जरूर करें। क्रेडिट रेटिंग जितनी बेहतर होगी आपके पैसे भी उतने ही सुरक्षित रहेंगे । इक्रा की रेटिंग के अनुसार, जिन एनसीडी की रेटिंग ‘एएए’ है उसे सबसे अधिक सुरक्षित माना जाता है।


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.