JK: बिजबेहरा एनकाउंटर में 2 आतंकियों के शव बरामद, घटनास्थल से AK 47 राइफल मिला          गजियाबादः एलिवेटेड रोड पर इंदिरापुरम के पास बड़ा सड़क हादसा, दो की मौत          गाजियाबादः शादी में हर्ष फायरिंग में एक शख्स को लगी गोली, आरोपी दीपक गिरफ्तार          
होम | सेहत | स्वाइन फ्लू से कैसे रहे दूर ? पढ़े DO’S AND DON’T DO

स्वाइन फ्लू से कैसे रहे दूर ? पढ़े DO’S AND DON’T DO

 

स्वाइन फ्लू बीमारी का वायरस न केवल नए लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है, बल्कि दो लोगों की जान भी ले रहा है. इस साल स्वाइन फ़्लू से 169 लोगो की जान जा चुकी है, जबकि 4,571 लोगों में स्‍वाइन फ्लू वायरस होने के संकेत पाए गए हैं.जनता न्यूज के जरिए हम आपको बताएंगे कि कैसे यह स्वाइन फ्लू का संक्रमण फैलता है. दरअसल, स्वाइन फ्लू से पहले और बाद में अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो आप इस बीमारी से बच सकते है.

ये हैं स्वाइन फ्लू के लक्षण-

'स्वाइन फ्लू में खांसी या गले में खराश के साथ तेज बुखार हो सकता है. अगर आपको खांसी या गले में दर्द, बुखार, सिरदर्द और उल्टी के लक्षण हैं, तो स्वाइन फ्लू की जांच करवानी चाहिए. ऐसे में दवाई हमेशा डॉक्टर की सलाह से लेनी चाहिए. इस बीमारी के लक्षण दिखाई दें तो घबराएं नहीं क्योंकि इसका इलाज संभव है. गर्भवती महिलाओं में फ्लू भ्रूण की मौत सहित अधिक गंभीर परेशानियों का कारण बन सकता है. हल्के-फुल्के मामलों में अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती, लेकिन गंभीर लक्षण होने पर मरीज को भर्ती करने की आवश्यकता हो सकती है.

स्वाइन फ्लू में क्या करना चाहिए और क्या नहीं (DO’S AND DON’T DO’S) :

खुद को स्वस्थ रखें - H1N1 वायरस जो स्वाइन फ्लू का कारण बनता है, अत्यधिक संक्रामक है, सबसे अधिक संभावना है क्योंकि हम में से कुछ ही इसके संपर्क में आए हैं. हालांकि, अपने आप को संक्रमित होने से पूरी तरह से सुरक्षित रखना लगभग असंभव है- भले ही आप हमेशा एक फेस मास्क पहनते हो.
हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें - सार्वजनिक स्थानों पर बहुत फ्लू के वायरस लगातार कई लोगों द्वारा छोड़ी गई वस्तुओं तक पहुंचते हैं. बस या मेट्रो की सवारी करते समय या किसी पब्लिक टॉयलेट में डोरकनॉब को छूने के बाद कुछ सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.
अपने हाथ से अपनी आँखें, नाक या मुँह रगड़ें नहीं- आपके चेहरे को बार-बार छूना वायरस को संचारित करने का एक आसान तरीका है, जिससे कीटाणु आपके शरीर में आसानी से प्रवेश कर जाते हैं. आप यह भी नहीं जानते होंगे कि आप ऐसा कर रहे हैं, लेकिन अब समय आ गया है कि आप इन आदतों पर ध्यान दें.
खुला खाना न खाए-  हमेशा फल सब्जियां धोकर खाए. घर का बना खाना खाए. बाहर का रेड़ी पटरी से खराद कर कुछ न खाए.
आप अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या में अपने आसपास हमेशा सफाई रखें. इस तरह से आप खुद को स्वाइन फ्लू से बचा सकते है.






 

 


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.